- शक्षिक सत्र को पटरी पर लाने की कोशिश

LUCKNOW :

एलयू का पूरा शैक्षिक सत्र प्रवेश व परीक्षा में ही गुजर जाता है। अपनी इसी छवि को बदलने के लिए एलयू प्रशासन कई पहलुओं पर विचार कर रहा है। इसी कड़ी में पहला प्रयोग नए सेशन से यूजी के ऑटर्स फैकेल्टी में काफी बदलाव होगा। अभी तक बीए के सिलेबस में एग्जाम की अवधि (90 दिन) व 35 विषयों का कॉम्बिनेशन चलता था। इसको सीमित करने के लिए एलयू प्रशासन काफी गंभीरता से विचार कर रहा है। इसके पीछे यूनिवर्सिटी प्रशासन की मंशा पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार करना व परीक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाना है।

परीक्षा कार्यक्रम होगा छोटा

एलयू के वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि मेरी पहली प्राथमिकता परीक्षा प्रणाली को सही करना है। इसके तहत सबसे बड़ी चुनौती परीक्षा के समय को कम करना है। परीक्षा को कम समय में आयोजित कराने के लिए बीए में चल रहे सभी कॉम्बिनेशन पर विचार किया जाएगा। अगले सेशन में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले ऑ‌र्ट्स फैकेल्टी में इसको लेकर काफी बदलाव कर दिया जाएगा। बताया कि नया शक्षिक सत्र शुरू होने से पहले इसे बोर्ड ऑफ स्टडीज से पास करा लिया जाएगा।

यूजीसी का मानक होगा पूरा

प्रो। सिंह ने कहा कि यूजीसी के तय मानक 45 लेक्चर, एक पेपर, 180 दिन, साल व सेमेस्टर के लिए 90 दिन की पढ़ाई का जो मानक है। उसको को ध्यान में रखना जरूरी है। इसके तय किए जाने से एकेडमिक माहौल में अपने आप सुधार आ जाएगा। जो कि तय करना अब जरूरी हो गया है।