- अभी भी करीब एक मंथ लगेगा सभी रिजल्ट जारी होने में

- यूजी कोर्सेस के फाइनल इयर के रिजल्ट अभी तक नहीं हुए जारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सेशन में एडमिशन के लिए प्रक्रिया तो शुरू कर दी। पर यूनिवर्सिटी प्रशासन यह भूल गया कि उसे पिछले सेशन का रिजल्ट भी जारी करना होता है। यूनिवर्सिटी में सेशन 2015-16 में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लास्ट इयर के विषयों का रिजल्ट नहीं जारी कर सकी है। यूनिवर्सिटी इस लेट प्रक्रिया का असर पीजी कोर्सेस में एडमिशन पर साफतौर पर दिख रहा है। खासतौर पर डिग्री कॉलेजों में तो पीजी के आवेदन प्रक्रिया तो करीब एक मंथ पहले शुरू हुआ थे, पर अभी तक कॉलेजों में इन कोर्सेस के लिए निर्धारित सीटों की संख्या के हिसाब से आधे आवेदन भी नहीं मिल पाए हैं।

राष्ट्र गौरव की परीक्षा के कारण लेट होगा रिजल्ट

एलयू में अंडर ग्रेजुएट कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को तीन साल में एक बार राष्ट्र गौरव की परीक्षा पास करनी होती है। यूनिवर्सिटी ने इस विषय की परीक्षा इस साल सबसे लेट शुरू कराई है। ऐसे में इस विषय के मूल्यांकन होने के बाद ही फाइनल रिजल्ट अपडेट होंगे। इस प्रक्रिया में अब भी करीब 15 से 20 दिन का समय लग जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा था कि वह 31 मई तक हर हाल में सभी रिजल्ट जारी कर देगी। लेकिन, 28 मई तक वह राष्ट्र गौरव की परीक्षा ही करा पाएगी। ऐसे में जून के मिड से पहले रिजल्ट निकलना मुश्किल है।

डिग्री कॉलेज व एलयू का एडमिशन प्रभावित

यूनिवर्सिटी ने पीजी लेवल के कोर्सेस में एडमिशन के लिए 20 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों ने यह प्रक्रिया मई के फ‌र्स्ट वीक से ही शुरू कर दी थी। डिग्री कॉलेजों ने अभी तक पीजी एडमिशन के लिए आधे सीटों के बराबर आवेदन भी नहीं आए हैं, जबकि एलयू में बीते पांच दिनों में यह आकड़ा एक हजार भी नहीं पहुंच सका है। ऐसे में लगभग सभी डिग्री कॉलेजों ने पीजी के आवेदन की प्रक्रिया जून लास्ट तक बढ़ा दी है।

यह हर साल का नियम हो गया है। यूनिवर्सिटी समय से परीक्षा कराना और रिजल्ट जारी करना भूल गई है। जिस कारण से पूरा सेशन ही पटरी से उतर जाता है।

- डॉ। एसडी शर्मा, प्राचार्य, केकेसी कॉलेज

परीक्षा और रिजल्ट समय से जारी करना यूनिवर्सिटी का काम है। पिछले कई सालों से यह लगातार लेट होते आ रहे हैं। जिस कारण से पूरा सेशन पर असर पड़ता है।

- एसएम नकवी, प्राचार्य, शिया कॉलेज

हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि रिजल्ट समय से जारी कर दें। पहले की खामियों के कारण रिजल्ट प्रभावित हो रहा है। रिजल्ट के कारण एडमिशन प्रक्रिया प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।

- प्रो। एके शर्मा, परीक्षा नियंत्रक