-छात्रों के विरोध के बाद यू टर्न, हास्टल की बढ़ी फीस वापस

LUCKNOW:

हॉस्टल फीस छह गुना से अधिक बढ़ाने के अपने ही फैसले में लखनऊ यूनिवर्सिटी इस बार घिर गया। दो दिन से कैंपस में चल रहे छात्रों के भारी विरोध प्रदर्शन के बीच एलयू ने यू टर्न मारते हुए फीस बढ़ोत्तरी वापस ले ली है। अब छात्रों को पिछले सत्र जैसी ही फीस ही जमा करनी होगी।

नेक्स्ट सेशन से करेंगे लागू

एलयू में छात्रों के प्रदर्शन के बाद एबीवीपी छात्रनेता सत्यभान सिंह भदौरिया और विवेक सिंह मोनू के साथ दूसरे चरण में लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ विशेष वार्ता के बाद फैसला लिया गया। इससे पहले एबीवीपी, समाजवादी छात्र सभा समेत विभिन्न संगठनों के साथ हॉस्टल की बढ़ी हुई फीस पर वार्ता विफल रही थी। एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि हॉस्टल की बढ़ी हुई फीस के फैसले को वापस ले लिया गया है। अब अगले सत्र में फीस बढ़ोतरी पर विचार किया जाएगा। फीस वापसी के साथ ही एलयू प्रशासन ने दो और हॉस्टल (ब्वॉयज, ग‌र्ल्स) को सेल्फ फाइनेंस में करने का फैसला किया। बता दें कि एलयू ने नए सत्र में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स की हॉस्टल फीस में इजाफा कर दिया था। रेगुलर की हॉस्टल की फीस जहां 15 प्रतिशत तक वहीं सेल्फ फाइनेंस की फीस में छह गुना तक वृद्धि कर दी गई थी।

अंदर बैठक, बाहर बवाल

वीसी की अध्यक्षता में लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन और छात्रों के बीच वार्ता करीब चार बजे शुरू हुई। इस दौरान छात्रों ने कुलपति को हॉस्टल से लेकर दूसरी खामियों के बारे में भी जानकारी दी। एक समय ऐसा आया जब बात बनती नजर नहीं आई तो स्टूडेंट्स भड़क उठे और बाहर विरोध शुरू हो गया। यूनिवर्सिटी रोड को जाम कर हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान पुलिस वालों से स्टूडेंट्स की तीखी झड़प भी हुई।

इंस्पेक्टर की नेम प्लेट नोची

सुबह 11 बजे से चल रहा प्रदर्शन शाम 5 बजे के बाद भड़कने लगा। पुलिस को अतिरिक्त फोर्स बुलानी पड़ी। स्टूडेंट्स के कई ग्रुप वीसी कार्यालय में वार्ता के लिए पहुंच गए। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो छात्रों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की हो गई। इंस्पेक्टर हुसैनगंज पीके झा की नेम प्लेट नोंच लिया। छात्रों का एक गुट मेन गेट से होता हुआ रोड पर पहुंच कर हंगामा करने लगा। माहौल बिगड़ने की स्थिति में दो कंपनी पीएसी को मौके पर बुलाया गया। हल्का बल प्रयोग करने के बाद रोड पर प्रदर्शन कर जाम लगाने वाले छात्रों को पुलिस ने खदेड़ दिया।

हॉस्टल की बढ़ी हुई फीस के फैसले को वापस ले लिया गया है। अब अगले सत्र में फीस बढ़ोतरी पर विचार किया जाएगा।

-प्रो। एसपी सिंह, एलयू वीसी