- पूर्व स्टूडेंट्स ने एलयू में कोर्स के लिए किया फाइनेंस

- वीसी की मौजूदगी में हुआ एमओयू

LUCKNOW :

एलयू के स्टूडेंट अब विदेश का दौरा भी कर सकेंगे। इसकी घोषणा एलयू प्रशासन की ओर से शुक्रवार को की गई। एलयू के इंस्टिट्यूट ऑफ जियो रिसोर्स एंड क्लाइमेट स्टडी सेंटर के तहत पीजी डिप्लोमा इन एक्सप्लोरेशन जियो रिसोर्स एंड माइनिंग का कोर्स शुरू हो रहा है। इस कोर्स के 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स को लास्ट सेमेस्टर में ट्रेनिंग के लिए देश से बाहर भेजा जाएगा।

पहली बार स्टूडेंट से फीस नहीं

यह पहला कोर्स होगा, जिसमें ट्रेनिंग के लिए देश से बाहर जाने पर स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देनी होगी। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी और दुबई की बीएमआरसी कंपनी के बीच शुक्रवार को एमओयू साइन किया गया। इस कोर्स के संचालन और स्टूडेंट्स के ट्रेनिंग पर जो भी खर्च आएगा वह यह कम्पनी ही उठाएगी।

देश के टॉप संस्थाओं में नहीं ऐसा कोर्स

एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि माइनिंग का यह कोर्स पूरे भारत में सिर्फ एलयू में शुरू होने जा रहा है। इस तरह का कोर्स अभी तक देश के किसी भी आईआईटी में भी नहीं है। इस कोर्स में हम माइनिंग इंडस्ट्री की डिमांड के आधार पर स्टूडेंट्स को तैयार करेंगे।

हमें एक भी इंप्लाई नहीं मिला

एमओयू साइनिंग सेरेमनी पर बीएमआरसी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रवि शर्मा ने बताया कि हमने नौकरी डॉट कॉम पर अपनी वैकेंसी निकाली थी जिस पर 500 लोगों ने आवेदन किया था। इंटरव्यू लिए हमने लेकिन एक भी स्टूडेंट्स में ऐसी स्किल नहीं थी कि उसे हम रख सकें। इसलिए हमने विचार किया कि एक ऐसा कोर्स चलाया जाए जहां से हमे माइनिंग तकनीक का ज्ञान रखने वाले स्टूडेंट्स हमें मिल सकें।

आज से शुरू होंगे आवेदन

इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर प्रो। धू्रव सेन ने बताया कि डिप्लोमा के अलावा इंस्टीट्यूट में एमएससी इन अपलाइड जियॉलजी का कोर्स भी शुरू किया जाएगा। दोनों ही कोर्सेस में आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू होगी। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की www.lkouniv.ac.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। पीजी कोर्स में 25 सीटें है जबकि डिप्लोमा कोर्स में 10 सीटें निर्धारित हैं। पांच जुलाई आवेदन की लास्ट डेट है।