-चुनाव में इस्तेमाल होने वाली गाडि़यों के मॉडल और ईधन की कीमत हुई जारी

>BAREILLY: यूपी में होने वाले असेंबली इलेक्शन में इस बार अफसर लग्जरी गाड़ी में घूमेंगे। चुनाव आयोग के निर्देश पर परिवहन विभाग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाली जिन आठ गाडि़यों के मॉडल्स की लिस्ट जारी की है। इन गाडि़यां का टैक्सी में नहीं बल्कि प्राइवेट इस्तेमाल किया जाता है। परिवहन विभाग ने गाडि़यों के नाम के साथ-साथ उन पर खर्च होने वाले ईधन के रेट की लिस्ट भी जारी कर दी है। प्रदेश के सभी मंडल के कमिश्नर, सभी जिलों के डीएम, सभी विभाग के अफसरों को सर्कुलर जारी किया गया है।

टैक्सी में नहीं चलती ये गाडि़यां

जिन लग्जरी गाडि़यां लिस्टेड की गई है। उनमें से ज्यादातर बरेली में टैक्सी में इस्तेमाल ही नहीं होती है। यू कहें कि यहां पर ये गाडि़यां फैमिली के लोग ही इस्तेमाल करते हैं। बात यदि बरेली की जाए तो यहां इनोवा, स्विफ्ट, इंडिगो व अन्य गाडि़यां ही टैक्सी में चलती हैं। कुछ ट्रेवलर्स ही महंगी कारों को टैक्सी में इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में बरेली में लग्जरी गाड़ी चुनाव के लिए मिलना इतना आसान नहीं होगा। अब चाहे जो भी हो लेकिन इतना साफ है कि चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों को ड्यूटी के वक्त सफर करने में सफर नहीं करना होगा।

डीजल से चलने वाली गाडि़यां

चुनाव में इस्तेमाल होने वाली करीब 8 गाडि़यों के मॉडल नंबर के साथ रेट लिस्ट जारी की गई है। इनमें से 6 डीजल से चलने वाली गाडि़यां हैं और दो गाडि़यां पेट्रोल से चलने वाली हैं। जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमें सीएनजी से चलने वाली गाडि़यों का भी जिक्र किया गया है लेकिन लिस्ट से ये गाडि़यां गायब हैं।

कार मॉडल रेट किमी पर लीटर

ब्रीजा डीजल - 17 से 18 रुपए

सियाज डीजल -18 से 19 रुपए

सीयाज पेट्रोल- 12 से 13 रुपए

एस क्रास डीजल - 13 से 13.5 रुपए

क्रेटा डीजल- 13.5 से 15 रुपए

क्रेटा पेट्रोल - 11 से 12:5 रुपए

मोबाइलियो डीजल -17 से 18 रुपए

टीयूवी 300 डीजल -12 से 13 रुपए

बरेली में इन मॉडल की कॉमर्शियल व्हीकल्स मौजूद नहीं हैं। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट लोगों से हायर किया जा सकता है।

उदयवीर सिंह, एआरटीओ प्रशासन