PATNA: मगध यूनिवर्सिटी अब दो हिस्सों में बंट जाएगा। नई यूनिवर्सिटी का नाम होगा सम्राट अशोक यूनिवर्सिटी। इस नई यूनिवर्सिटी का हेडक्वार्टर बेऊर, पटना होगा। सरकार छात्रों की सहुलियत और उच्च शिक्षा में लगातार बेहतर करने की ओर अग्रसर है। इस बात की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने मगध यूनिवर्सिटी की स्नातक परीक्षा का परिणाम जारी करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि आगामी दो माह में नई यूनिवर्सिटी की स्थापना का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए बेऊर में स्थान चिन्हित कर लिया गया है। इस अवसर पर कुलपति इश्तियाक अहमद, एग्जामिनेशन कंट्रोलर इजराइज खान, रजिस्ट्रार नंद कुमार एवं अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बिहार के पूर्व सीएम सत्येंद्र प्रसाद सिंह के द्वारा मगध यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी। भौगोलिक दृष्टिकोण से इसका दायरा काफी बड़ा रहा है। लेकिन राजधानी के छात्रों की हमेशा से यह शिकायत रही थी कि परीक्षा से संबंधित और अन्य किसी विभागीय एंव परीक्षा संबंधी कार्य के लिए इसके मुख्यालय बोधगया जाने की परेशानी उठानी पड़ती थी, लेकिन अब इस घोषणा से राजधानी के छात्रों ने बहुत राहत की सांस ली है। नया यूनिवर्सिटी सम्राट अशोक यूनिवर्सिटी का भौगोलिक दायरा पटना और नालंदा जिला होगा। राजधानी पटना में इस यूनिवर्सिटी के सबसे अधिक एफिलिएटेड कॉलेज हैं और छात्र भी बड़ी संख्या में नामांकित हैं।

स्नातक साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी

मगध यूनिवर्सिटी के परीक्षाफल ख्0क्म् का प्रकाशन शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने यूनिवर्सिटी के बेवसाइट पर बटन क्लिक करके किया। उन्होंने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि परीक्षा का परिणाम पहले की तुलना में बेहतर है। जानकारी हो कि कॉमर्स में रिजल्ट 9फ् परसेंट हुआ है। साइंस में भी रिजल्ट ठीक है। आर्ट का रिजल्ट बाद में घोषित होगा। जारी रिजल्ट के मुताबिक बॉटनी में म्फ् परसेंट, मैथ में 8फ् परसेंट, सांख्यिकी में क्00 परसेंट, जुलॉजी में 7ख् परसेंट हुआ है।

जारी रहेगा ऑपरेशन क्लीन

शिक्षा मंत्री ने दो-टूक कहा कि ऑपरेशन क्लीन जारी रहेगा। इसके तहत जहां जो भी भ्रष्टाचार में लिप्त होंगे उनपर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि लालकेश्वर और बच्चा के द्वारा टॉपर घोटाला के कारण राज्य को शर्मसार होना पड़ा है। दोषियों पर कानून सम्मत कड़ी कार्रवाई होगी। दोबारा ऐसी स्थिति न हो, इसके लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है।