-माघ मेले की शुरू हो गई तैयारी एसएसपी ने किया भूमि पूजन

-माघ मेले में हमले को लेकर खुफिया विभाग ने किया था एलर्ट

<-माघ मेले की शुरू हो गई तैयारी एसएसपी ने किया भूमि पूजन

-माघ मेले में हमले को लेकर खुफिया विभाग ने किया था एलर्ट

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: माघ मेला हमेशा ही आतंकियों से साफ्ट टारगेट बना रहता है। हमेशा ही माघ मेला शुरू होने से पहले खुफिया विभाग एलर्ट जारी करता है। इस बार मामला और भी गंभीर है। फिदाइन हमले की बात कही गई है। लेकिन आस्था रहने वाले इन हमलों से डरने वाले नहीं हैं। गुरुवार को एसएसपी पुलिस टीम के साथ माघ मेला में पहुंचे और भूमि पूजन शुरू कर माघ मेला की तैयारी की शुरुआत कर दी।

दिन में हुआ पूजन

पांच जनवरी से शुरू हो रहे माघ मेला की तैयारी के लिए इलाहाबाद पुलिस ने कमर कस ली है। एसएसपी दीपक कुमार पुलिस टीम के साथ गुरुवार को संगम एरिया में पूजा के लिए पहुंचे थे। दोपहर में मुहुर्त देखकर पंडित जी ने हवन पूजन कराया। विधि विधान से पूजा की गई और भगवान से प्रार्थना की गई कि यह मेला सकुशल संपन्न हो जाए। आस्था की इस नगरी में आतंकियों से निपटने के लिए पुलिस फोर्स हमेशा ही एलर्ट रहेगी।

जारी किया था एलर्ट

दरअसल, खुफिया विभाग ने पांच जनवरी से इलाहाबाद में शुरू हो रहे माघ मेला में फिदाइन हमले को लेकर एलर्ट जारी किया था। खुफिया विभाग ने राज्य सरकार को बताया था कि मध्य प्रदेश के खंडवा जेल से फरार और बिजनौर में धमाका करने वाले आतंकियों से पुलिस सजग रहे। आशंका व्यक्त की है कि इंडियन मुजाहिद्दीन और आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद सीधे फिदाइन हमला कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि ये आतंकी आसानी से श्रद्धालु या साधु बन कर माघ मेले में एंट्री कर सकते हैं। उन्होंने इसलिए भी यह चिंता जताई कि पाकिस्तान से ट्रेनिंग पाकर कुछ आतंकी नेपाल के रास्ते भारत में एंट्री कर चुके हैं और वे अपने कारनामों को अंजाम दे सकते हैं।

डरने की जरूरत नहीं

वैसे तो इस मामले में पुलिस आफिसर ने साफ कर दिया है कि डरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि खुफिया विभाग से कोई ठोस इनपुट नहीं है और ना ही आतंकियों के इलाहाबाद से कोई कनेक्शन मिला है। फिर भी इलाहाबाद पुलिस के लिए यह एक चैलेंज है कि वह माघ मेला की सिक्योरिटी का खास इंतजाम करे। हर साल की तरह इस बार भी सिक्योरिटी का खास तौर पर इंतजाम किया जाएगा। इसके साथ सबसे बड़ी बात यह है कि सिक्योरिटी के मामले में पुलिस के साथ मिलिट्री की कई एजेंसिया भी लगी रहती हैं। जरूरत पड़ने पर वह कमान संभाल सकती हैं। यही नहीं जल पुलिस के अलावा हवा यानी हेलीकाप्टर और प्लेन की मदद से ऊपर से सिक्योरिटी को वॉच किया जाता है।

फैक्ट फाइल

-हर साल माघ मेला को लेकर एलर्ट करती है खुफिया विभाग

-लाखों करोड़ों की मॉब के कारण माल मेला रहता है साफ्ट टारगेट

-जेल से फरार आतंकियों के लिए हो सकता है निशाना

-पुलिस ने सिक्योरिटी का किया खास इंतजाम

-मिलिट्री की मदद से होगा सिक्योरिटी का स्पेशल सुरक्षा

-जल मार्ग पर भी विशेष ध्यान होगा

-इलाहाबाद में स्लीपर सेल के कारण खुफिया विभाग जताती है चिंता

-श्रद्धालु कहते हैं मां गंगा हर साल करती है सुरक्षा