i exclusive

-माघ मेले के लिए बनने वाले रिजर्व पुलिस लाइन के भूमि पूजन के अवसर पर एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया फुलप्रूफ प्लान

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम की रेती पर दो महीने बाद लगने जा रहे माघ मेले में कुंभ जैसी सुरक्षा व्यवस्था दिखाई देगी। पुलिस विभाग माघ मेला को अ‌र्द्धकुंभ के रिहर्सल के तौर पर देख रहा है। मेला क्षेत्र में आतंकी घटनाओं को रोकने के लिए एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड तो मौजूद रहेगी ही। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी नजर रखी जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को एसएसपी आकाश कुलहरि ने मेला क्षेत्र में रिजर्व पुलिस लाइन के लिए हुए भूमि पूजन के अवसर पर दी।

मित्र बनकर काम करेगी फोर्स

एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि इस बार का माघ मेला पुलिस विभाग के लिए अ‌र्द्धकुंभ का रिहर्सल जैसा होगा। जिस तरह 2013 में कुंभ के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की गई थी उसी तर्ज पर माघ मेले के लिए भी दो जनवरी 2018 के पहले यहां पर मुकम्मल व्यवस्था कर दी जाएगी। पुलिस के अधिकारियों व सिपाहियों को विशेष तौर से हिदायत दी गई है कि वे आम जनमानस के अलावा श्रद्धालुओं से मित्र की तरह व्यवहार करें और प्रमुख स्नान पर्वो पर उनकी सुरक्षा को लेकर सक्रिय रहें।

छह ड्रोन कैमरे से निगरानी

पुलिस विभाग के पास दो ड्रोन कैमरा है। माघ मेले के लिए विभाग ने मुख्यालय से चार और ड्रोन कैमरा मंगाने के लिए पत्र लिखा है। एसएसपी श्री कुलहरि ने बताया कि दो जनवरी को पहला स्नान पर्व पौष पूर्णिमा का रहेगा। उसके पहले ट्रायल के तौर पर छह ड्रोन से मेले की निगरानी की व्यवस्था की जाएगी।

माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व व तिथियां

दो जनवरी : पौष पूर्णिमा

14 जनवरी : मकर संक्रान्ति

16 जनवरी : मौनी अमावस्या

22 जनवरी : बसंत पंचमी

31 जनवरी : माघी पूर्णिमा

13 फरवरी : महाशिवरात्रि

मेले की कुशलता की कामना, हुआ भूमि पूजन

मेला क्षेत्र में पुलिस विभाग की रिजर्व पुलिस लाइन 15 दिनों के बाद काम करना शुरू कर देगी। पुलिस लाइन खुलने से पहले गुरुवार को इसका भूमि पूजन किया गया। आचार्य जयराम मिश्रा की अगुवाई में 11 ब्राह्माणों ने विधि विधान व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन का कार्य सम्पन्न कराया। एसएसपी आकाश कुलहरि व एसपी क्राइम बृजेश कुमार मिश्रा ने गंगा मइया से मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की। पूजन में एसपी नीरज पांडेय सहित कई थानाध्यक्ष व पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

-12 थाना

-12 फायर सर्विस स्टेशन

-30 पुलिस चौकी

-06 ड्रोन कैमरे रखेंगे नजर

-मौजूद रहेगी एंटी टेररिस्ट स्क्वॉयड