-आई एक्सक्लूसिव

- एक मई को होगी परीक्षा, सिटी के 40 सेंटर्स पर 30 हजार स्टूडेंट होंगे शामिल

- 55 मजिस्ट्रेट रखेंगे परीक्षा पर पैनी नजर, थंब इम्प्रेशन से मिलेगी एंट्री

- सेंटर्स तक पेपर पहुंचाने के लिए 206 जोनल ऑफिसर्स को सौंपी गई जिम्मेदारी

KANPUR: पॉलीटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 1 मई को कंडक्ट कराई जाएगी। सिटी के करीब 40 सेंटर्स पर 30 हजार स्टूडेट्स एंट्रेंस एग्जाम देंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने और परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए पहली बार स्टूडेंट्स का थंब इम्प्रेशन परीक्षा कक्ष में लिया जाएगा। मजिस्ट्रेट की निगरानी में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। पेपर्स पहुंचाने के लिए 206 जोनल ऑफिसर्स लगाए गए हैं। एग्जाम सेंटर्स पर डीएम भी रेंडम चेकिंग करेंगे।

यूपी के 983 सेंटर्स में परीक्षा

पॉलीटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद सेक्रेटरी एफआर खान ने बताया कि प्रवेश परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे के बीच और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे के बीच कराई जाएगी। ग्रुप ए की प्रवेश परीक्षा के लिए 983 परीक्षा केंद्र यूपी में बनाए गए हैं। अदर ग्रुप की परीक्षा के लिए 190 सेंटर्स बनाए गए हैं।

एक घंटे पहले प्रवेश

प्रवेश परीक्षा पर निगरानी के लिए 55 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। डिस्ट्रिक लेवल पर जोनल ऑफिसर्स बनाए गए हैं। डीएम ने मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए हैं। जिनकी देखरेख में पूरी प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। स्टूडेंट्स को परीक्षा से एक घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा। यूपी में 5,31,132 छात्र छात्राएं प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे।

थंब इम्प्रेशन मैच नहीं तो नो एंट्री

कानपुर नगर में करीब 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन सेंटरों कवर करने के लिए 9 जोनल ऑफिसर्स नियुक्त किए गए हैं। एक जोनल ऑफिसर के पास 4 से 5 परीक्षा केंद्र होंगे। छात्रों ने एंट्रेंस एग्जाम के फार्म भरते टाइम थंब इम्प्रेशन दिया था अब उन्हें परीक्षा कक्ष में इसी प्रॉसेस से गुजरना पड़ेगा। इम्प्रेशन मैच न करने पर परीक्षा कक्ष से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।