- स्थान भेद की वजह से सैकड़ों श्रद्धालुओं ने ट्यूजडे को मनाई शिवरात्रि

- आज होगा मुख्य शिवरात्रि का पूजन, प्रशासन समेत मंदिर कमेटीज अलर्ट

BAREILLY:

हर-हर महादेव, बम-बम भोले की गूंज से शहर गुंजायमान होना शुरू हो गया है। स्थान भेद की वजह से सैकड़ों श्रद्धालुओं ने ट्यूजडे को शिवरात्रि मनाई। भक्तों के जयकारों से नाथ नगरी के शिवालय गूंज उठे। महाश्रृंगार, महाआरती और जलाभिषेक के साथ घंटों की मधुरिम आवाज से मंदिर झंकृत हो उठे। हालांकि, ट्यूजडे को मंदिर की ओर से कोई विशेष इंतजाम नहीं किए गए थे। वेडनसडे को होने वाले सेलिब्रेशन की तैयारियों में पुजारी और मंदिर प्रबंधन समितियां लगी थीं।

मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

श्री नाथ नगरी सेवा समिति की ओर से शिवरात्रि के अवसर पर सुबह 10 बजे कन्हैया टोला स्थित शिव मंदिर पर पूजा अर्चना की गई। इसके बाद नाथ नगरी परिक्रमा का दौर शुरू हुआ। सबसे पहले त्रिवटीनाथ फिर वनखण्डी नाथ, पशुपतिनाथ, धोपेश्वरनाथ, तपेश्वरनाथ, मढ़ीनाथ, अलखनाथ पर परिक्रमा का विश्राम हुआ। यात्रा का जगह जगह स्वागत हुआ। यहां अध्यक्ष श्रवण गुप्ता, संचालक प्रमुख अंकुर सक्सेना, अक्षय सक्सेना, सचिन मेहरा, सुनील कश्यप, अमित अरोड़ा समेत अन्य मौजूद रहे। शहर के आसपास के निवासी जिन्होंने ट्यूजडे को अनुष्ठान किया था, वह जलाभिषेक करने नाथ नगरी पहुंचते रहे।

मंहगे हो गई थाल

मंदिर के सामने पूजा सामग्री की सजी दुकानों के भाव भी बढ़ गए थे। भक्तों की भीड़ को देखते हुए दुकानदारों ने पुष्प, भांग, दीपक, बेर और बेल पत्र के भाव बढ़ा दिए। तीन पत्तों वाले बेल पत्र दो से तीन रुपए तक में बिके। मंदिरों के बाहर लगे मेले में शिव भक्तों ने महादेव के दर्शन करने के बाद दुकानों पर चटखारे लगाए। सुरक्षा की दृष्टि से महिला और पुरुष पुलिसकर्मी लगाए गए थे। वहीं, मंदिर कमेटी ने भक्तों की सुविधा के लिए वॉलंटियर्स लगा रखे थे। वेडनसडे को मुख्य तैयारियों के साथ ही भारी फोर्स शहर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के बाबत मंदिरों के बाहर तैनात रहेगी।