स्टेट वीमेन कमीशन की चेयरपर्सन डॉ महुआ माजी ने किया एमजीएम और सदर हॉस्पिटल का दौरा

एमजीएम हॉस्पिटल मरीजों और कर्मचारियों से जानी समस्याएं

-हॉस्पिटल की व्यवस्था को लेकर जताई चिंता

JAMSHEDPUR ( 1 Sep): स्टेट वीमेन कमीशन की चेयरपर्सन महुआ माजी ने सोमवार को एमजीएम और सदर हॉस्पिटल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गायनिक और पेडियाट्रिक्स वार्ड के मरीजों से उनका हाल पूछा और हॉस्पिटल द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मौके पर कई मरीजों ने उनसे अपनी परेशानियां बताईं। सदर हॉस्पिटल में भी कर्मचारियों द्वारा सैलरी और फंड अलॉटमेंट जैसी समस्याएं भी बताइर्1ं गईं।

बुलाने पर नहीं आते डॉक्टर

एमजीएम हॉस्पिटल के दौरे के दौरान डॉ महुआ माजी सबसे पहले गायनिक वार्ड पहुंची। इस दौरान उन्होंने मरीजों की समस्याओं को जाना और उनके नोट कर उनके समाधान का आश्वासन दिया। कई मरीजों और उनके परिजनों ने खुद उनके पास जाकर अपनी समस्याएं बताईं। डिलीवरी के लिए गायनिक वार्ड में एडमिट गौसनगर मानगो की रहने वाली नाजनीन के परिजनों ने महुआ माजी से शिकायत करते हुए बताया कि नाजनीन सोमवार के हॉस्पिटल के अपने बेड से नीचे गिरकर बेहोश हो गई थी। कई बार कहने के बावजूद कोई डॉक्टर उसे देखने नहीं आया। वहीं कई मरीजों ने दवा नहीं मिलने, पानी की समस्या और दूसरी परेशानियां बताईं।

नहीं है कोई सुधार

इसके बाद वो बच्चों के इलाज से संबंधित कुछ पेडियाट्रिक वार्ड पहुंचीं। यहां भी उन्हें कई मरीजों से कई शिकायतें सुनने को मिलीं। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात डॉ मोहन कुमार से लोगों की शिकायतों पर सवाल किया। डॉ मोहन कुमार ने वार्ड में वेंटिलेटर और अन्य जरूरी संसाधन नहीं होने की वजह से दिक्कतें आने की बात कही। इस दौरान वो हॉस्पिटल के मेस में भी पहुंची। वहां साफ-सफाई को देख उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों को भी निर्देश दिए। उन्होंने नर्सेज से बात कर उनकी समस्याओं को भी जाना। इसके बाद वो हॉस्पिटल में मौजूद नर्सिंग हॉस्टल भी पहुंची और वहां की जर्जर हालत देख आश्चर्य जताया। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल के पिछले दौरे से लेकर अब तक यहां किसी भी तरह का सुधार नहीं आया है। उन्होंने इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री से बात कर उन्हें इन समस्याओं से अवगत कराने और इनके समाधान का प्रयास करने को कहा। एमजीएम के बाद महुआ माजी खासमहल स्थित सदर हॉस्पिटल भी पहुंची। यहां भी कर्मचारियों द्वारा करीब एक साल से सैलरी ना मिलने, फंड अलॉटमेंट ना होने जैसी शिकायतें की गईं।

एमजीएम हॉस्पिटल में मरीजों से कई शिकायतें सुनने को मिलीं। हॉस्पिटल में सुविधाओं की कमी है। नर्सिग हॉस्टल की स्थित बेहद जर्जर हो चुकी है। मैं इससे पहले भी यहां आई थी, तब से लेकर अब तक हॉस्पिटल की व्यवस्था में क्0 परसेंट का भी सुधार नहीं है। इस संबंध में मैं स्वास्थ्य मंत्री से बात करूंगी।

डॉ महुआ माजी, चेयरपर्सन, स्टेट वीमेन कमीशन