यहां तो आंख फोड़ने के साथ स्कूल वाले ले चुके हैं छात्रों की जान भी

देर से आने पर बच्चे की स्कूल वालों ने ले ली थी जान

हाल में ही छात्रों की ग्रुप में पिटाई का वीडियो हुआ था वायरल

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: हरियाणा के गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र की हत्या के मामले ने तूल पकड़ा तो स्कूल प्रबंधन पर दबाव पड़ा। सिटी में भी कई ऐसी घटनाएं हैं, जिनमें छात्रों को आज भी इंसाफ का इंतजार है। प्राइवेट स्कूलों की मनमानी सिर्फ फीस के नाम पर भारी भरकम रकम वसूलने तक ही सीमित नहीं है। बल्कि स्कूल बच्चों के साथ अनुशासन के नाम पर मनमानी से भी बाज नहीं आते हैं। दो साल पहले ऐसे ही एक छोटे से मामले की कीमत छात्र को अपनी जान देकर गंवानी पड़ी।

केस वन

देर से पहुंचने पर मिली मौत की सजा

17 अप्रैल 2015 को प्रदेश सरकार की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की गई थी। इसके बाद भी जार्जटाउन स्थित गोल्डेन जुबली स्कूल खुला था। उसी दिन गौरव राज मिश्रा नाम के स्टूडेंट को स्कूल पहुंचने में देर हो गई। वह प्रार्थना शुरू होने के बाद स्कूल पहुंचा था। स्कूल प्रशासन ने उसे धूप में खड़े होने की सजा दी। भीषण गर्मी में धूप में खड़े रहने से अचानक वह बेहोश होकर गिर पड़ा। इसके बाद भी स्कूल प्रशासन उसे स्कूल में रखे रहा। जब होश नहीं आया तो उसे हॉस्पिटल ले गए। वहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। मामला तूल प्रकड़ने के बाद प्रशासन की ओर से स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ, लेकिन बस यही स्कूल के खिलाफ की गई अंतिम कार्रवाई थी।

केस टू

क्लास में बात की ऐसी सजा

26 फरवरी 2016 को ईविंग क्रिश्चियन सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में एक स्टूडेंट को टीचर ने स्टॉफ रूम में बंद करके पीटा। मुट्ठीगंज में रहने वाले रंजीत कुमार का बेटा चिराग केसरवानी स्कूल में नाइंथ में पढ़ता था। रंजीत ने आरोप लगाया कि टीचर ने क्लास में बात करने को लेकर चिराग को स्टाफ रूम में ले जाकर पीटा। इसके बाद हंगामा हो गया। परिजनों की तहरीर पर केस दर्ज करने की बजाय पुलिस ने पीडि़त पक्ष पर ही दबाव बनाया और आखिर में मामला रफा दफा कर दिया गया।

केस थ्री

फीस के लिए बच्चे को पीटा

झूंसी के मुंशी का पूरा गांव में रहने वाले वैभव सिंह का बेटा गौरव व बेटी इच्छा सिंह आवास विकास कालोनी में स्थित एसजेएस पब्लिक स्कूल में पढ़ते थे। 26 फरवरी 2017 को स्कूल प्रबंधक ने गौरव को अपने रूम में बुलाया और फीस जमा नहीं होने पर पिटाई शुरू कर दी। इसी बीच प्रिंसिपल भी वहां पहुंच गई और उन्होंने भी पीटा। लोहे की कुर्सी से चोट लगने के कारण गौरव बेहोश हो गया, जब इसकी जानकारी बहन को हुई तो उसने पिता को जानकारी दी। पिता ने गौरव को बेली हॉस्पिटल में भर्ती कराया और स्कूल के प्रबंधक, प्रिंसिपल व शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

केस फोर

वाइस प्रिंसिपल ने फोड़ दी आंख

सिटी के फेमस स्कूल सेंट जोसफ कालेज में तो छात्र को अपनी आंख गंवानी पड़ी। नौ मई 2017 को वाइस प्रिंसिपल फादर लेसली ने 12वीं के छात्र सेरवेन टेरेंस की क्रूरता के साथ पिटाई कर दी। उसकी एक आंख फूट गई। घटना के बाद मामला तूल पकड़ा तो आरोपी वाइस प्रिंसिपल अंडर ग्राउंड हो गया। पुलिस आरोपी वाइस प्रिंसिपल की तलाश में खानापूरी करती रही। वाइस प्रिंसिपल ने अग्रिम जमानत याचिका देकर गिरफ्तारी पर रोक लगवा ली।

केस फाइव

प्रबंधक ने ग्रुप में छात्रों को पीटा

बीते 6 अगस्त को फाफामऊ के शांतिपुरम में स्थित रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज में छात्रों को ग्रुप में खड़ाकर प्रबंधक ने क्रूरता के साथ पीटा। इस दौरान किसी ने प्रकरण की वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। इसके बाद मामले ने तुल पकड़ा तो प्रशासन ने संज्ञान लिया और आरोपी प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज हुआ। लंबे जद्दोजहद के बाद आखिरकार आरोपी प्रबंधक गिरफ्तार हुआ।