कंप्‍यूटर यूजर्स को परेशान करने वाली क्‍या है ये बड़ी खामी

यूं तो कंप्‍यूटर और इंटरनेट की दुनिया में जब भी कोई टेक एक्‍सपर्ट या एजेंसी किसी चिप या सॉफ्टवेयर में बड़ी खामी या Bug ढूंढ निकालती है, तो वो जानकारी सबसे पहले उस कंपनी को दी जाती है। जिसकी ऐप या डिवाइस में प्रॉब्‍लम पाई गई हो, ताकि हैकर्स ग्रुप उस खामी का गलत फायदा न उठा सकें, लेकिन इस बार Intel, AMD और ARM माइक्रो chip और प्रोसेसर में दुनिया की सबसे बड़ी खामी खोजने वाली एक साइबर एक्‍सपर्ट एजेंसी ने यह जानकारी कुछ ज्‍यादा ही जोश में आकर इंटरनेट पर लीक कर दी है। इसका नतीजा यह हुआ है कि दुनिया भर के लगभग सारे कंप्‍यूटर और स्‍मार्टफोन पर बड़ा खतरा मंडराने लगा है। एजेंसी के मुताबिक दुनिया भर के ज्‍यादातर कंप्‍यूटर और स्‍मार्टफोन्‍स में यूज होने वाले Intel, AMD और ARM कंपनियों के माइक्रो chip और प्रोसेसर में कई ऐसी खामियां हैं, जिनका फायदा उठाते हुए किसी भी सिस्‍टम और स्‍मार्टफोन से Meltdown और Spectre कैटेगरी का अटैक हो सकता है। आसान भाषा में समझें तो चिप और प्रोसेसर लेवल की इस खामी के जरिए हैकर्स आपके फोन या कंप्‍यूटर से तमाम पासवर्ड, इनक्रिप्‍‍टेड और गोपनीय डेटा आसानी से चुरा सकते हैं और आपके फोन को वायरस से इंफेक्‍टेड कर सकते हैं।

वर्ल्‍ड के करोड़ो कंप्‍यूटर और smartphone में लगी intel और arm चिप में मिली बहुत बड़ी खामी! अपनी डिवाइस को सेफ रखने के लिए तुरंत करें ये काम

ताली बजाते ही आपका मिसिंग फोन खुद बताएगा कि मैं यहां हूं! ये होगा कैसे जानिए बस 2 मिनट में

प्रॉब्‍लम का पता चलते ही कंप्‍यूटर और स्‍मार्टफोन की दुनिया में मचा हड़कंप

इतनी बड़ी सेक्‍योरिटी प्रॉब्‍लम का पता चलते ही Intel से लेकर ARM कंपनियों तक सकते में आ गए हैं। आनन फानन में विंडोज बनाने वाले कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और गूगल ने इस Bug से निपटने के लिए अपडेट Patch जारी कर दिए हैं। कंपनियो का कहना है कि ऑपरेटिंग सिस्‍टम से जुड़े इन पैच को अपने सिस्‍टम या स्‍मार्टफोन में अपडेट करने से हैकिंग या वायरस के खतरे से बचा जा सकता है। गूगल सिक्योरिटी ब्लॉग ने भी कंप्‍यूटर की दुनिया की शायद सबसे बड़ी इस प्रॉब्‍लम को लेकर कहा है कि कंप्‍यूटर चिप और प्रोसेसर की इस खामी के चलते इंटरनेट से जुड़े किसी भी फोन या कंप्‍यूटर पर हैकर्स अपना कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए सभी यूजर्स को एलर्ट रहने की जरूरत है।

यह चार्जर चलेगा असली Wi-Fi पर! यानि पूरे घर के फोन दूर बैठकर ही हो जाएंगे चार्ज

कैसे बचाएं अपना विंडोज कंप्‍यूटर

Intel या ARM की चिप में मौजूद खामी के चलते आपके कंप्‍यूटर या स्‍मार्टफोन पर कभी भी अटैक हो सकता है। इसलिए अगर आप ऐसे किसी भी खतरे से अपनी डिवायेसस को बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने कंप्‍यूटर या फोन के OS से जुड़े लेटेस्‍ट Patch या फर्मवेयर को इंस्‍टॉल करना होगा। अगर आप Windows 7, Windows 8.1 या Windows 10 इस्‍तेमाल करते हैं तो सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉंच किए गए OS अपडेट पैच को अपने सिस्‍टम में इंस्‍टॉल कर दें। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने इस नए खतरे से निपटने के लिए एक फर्मवेयर भी रिलीज किया है। जिसे अपने सिस्‍टम में अपडेट करने के बाद चिप से जुड़ी इस प्रॉब्‍लम और उसके खतरे से बचा जा सकता है। तो देर न करें अपने सिस्‍टम पर ये सॉफ्टवेयर पैच तुंरत अपडेट करें। वैसे आपको य‍ह भी बता दें कि ऐपल के Mac-OS और iOS के अलावा Linux सिस्‍टम के लिए अब तक कोई पैच या अपडेट जारी नहीं किया गया है।

वर्ल्‍ड के करोड़ो कंप्‍यूटर और smartphone में लगी intel और arm चिप में मिली बहुत बड़ी खामी! अपनी डिवाइस को सेफ रखने के लिए तुरंत करें ये काम

अखबार के पन्‍ने पर छपे 4 कलरफुल डॉट्स का मतलब जानते हैं? बड़ा आसान है...

एंड्राएड स्‍मार्टफोन यूजर क्‍या करें

अगर आप एंड्राएड फोन यूजर हैं तो आपकी भी ज्‍यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि गूगल ने एंड्राएड यूजर्स के लिए OS अपडेट जारी कर दिया है, जिसे इंस्‍टॉल करके आप अपने फोन को किसी भी संभावित खतरे से बचा सकते हैं। वैसे जिन एंड्रॉएड डिवायसेस पर गूगल का यह नया अपडेट उपलब्‍ध नहीं होगा, उन्‍हें जरूर फोन की सेक्‍योरिटी से जुड़े इस खतरे का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि अभी तक उसके पास ऐसी भी जानकारी नहीं है, जिससे पता चले कि कोई विंडोज कंप्‍यूटर ऐसे किसी अटैक का निशाना बना हो।

अगर आप भी अपने फोन में रखते हैं गोपनीय डाटा तो एडवर्ड स्नोडेन की बनाई यह ऐप आपको खुश कर देगी!

Technology News inextlive from Technology News Desk