आई एक्सक्लूसिव

-सिटी में ई-रिक्शा चालकों ने फुटकर की समस्या से बचने के लिए किया प्रयोग

-पैसेंजर्स को भी मिल रहा है काफी आराम, कैश की समस्या हुई खत्म

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : नोटबंदी के बाद कैश की समस्या से सभी जूझ रहे हैं। सिटी का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी इसकी चपेट में है। फुटकर पैसे के लिए ई-रिक्शा चालकों और पैसेंजर्स को बहुत परेशान होना पड़ता है। सिटी में ई-रिक्शा चालकों ने इसका भी जवाब निकाल लिया है। कई ई-रिक्शा रोड पर ऐसे घूमते मिलेंगे, जिन्होंने ई-रिक्शा पर पेटीएम सर्विस का यूज करना शुरू कर दिया है।

बढ़ गई रिक्शा व ई-रिक्शा की बुकिंग

नोटबंदी के बाद फुटकर पैसे की भी बहुत समस्या आ रही है। खासकर सिटी में चल रहे पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हिकल्स जैसे ई-रिक्शा, रिक्शा, टैंपों, ऑटो व बसों में पैसेंजर्स को फुटकर पैसे के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इसे देखते हुए ही कई ई-रिक्शा चालकों ने पेटीएम सुविधा का लाभ लेना शुरू कर दिया है। वहीं नोटबंदी के बाद ई-रिक्शा व रिक्शा चालकों की बुकिंग भी बढ़ गई है। ई-रिक्शा चालक नरेंद्र सिंह ने बताया कि लोग घर से ऑफिस के लिए रिक्शा बुक कर रहे हैं, जिसका मंथ एंड में पैसे देने के लिए कहते हैं।

--------------------

सिटी बसों में पेटीएम लगाने की तैयारी

वहीं दूसरी ओर सिटी बसों में भी पेटीएम लगाने की तैयारी चल रही है। सिटी बस प्रबंधन का कहना है कि इससे सफर काफी आसान होगा। दरअसल, नोटबंदी के बाद कैश की प्रॉब्लम से परिवहन विभाग को काफी नुकसान हुआ है। वहीं रोज फुटकर पैसे के लिए पैसेंजर्स से विवाद होने की सूचनाएं भी आती हैं। आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि लखनऊ सिटी बसों में पेटीएम का ट्रायल चल रहा है। अगर सफल रहता है तो आगे इसे सिटी में भी लागू किया जाएगा।

-------------------------

रिक्शा या बैटरी रिक्शा छोटी दूरी पर चलते हैं, जिसमें फुटकर पैसे की बहुत समस्या आती है। कैश न होने पर कई बार तो विवाद भी हो जाते हैं। ऐसे में पेटीएम सुविधा अच्छी रहेगी।

-मो। नसीम

रिक्शा या बैटरी रिक्शा में पेटीएम लगने से सफर बहुत आसान हो जाएगा। पेटीएम लगने से पब्लिक आसानी से पेमेंट कर सकेगी। रोड के किनारे खड़े होकर फुटकर पैसों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

-मो। उस्मान

पेटीएम से फुटकर पैसों की समस्या खत्म होगी। नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा किल्लत तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट और परचून की दुकानों पर ही दिख रही है। कम अमाउंट के लिए प्रॉब्लम होती है।

-ऐश्वर्य

फुटकर पैसों के लिए अक्सर रिक्शा वालों से बहस हो जाती है। अब चलना तो है ही क्या करें। पेटीएम की सुविधा होने से काफी राहत मिलेगी। लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

-जीशान