- विवाद के चलते भैया दूज पर मायके चली गई थी पत्नी

- पोस्टमार्टम को लेकर परिजनों की पुलिस के साथ तीखी नोकझोक

- परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम कराए किया शव का अंतिम संस्कार

Meerut: गुरुवार को मेडिकल थाना एरिया के शेर गढ़ी में एक अधेड़ ने फांसी लगाकर जान दे दी। सुसाइड करने का कारण पत्नी से पारिवारिक कलह बताया जा रहा है। सुबह परिजनों ने जब शव देखा तो गोपनीय ढंग से अंतिम संस्कार की तैयारी कर ली, इतने में मेडिकल पुलिस मौके पर पहुंची और पोस्टमार्टम कराने के लिए परिजनों से कहा, जिसका परिजनों ने विरोध किया। इस दौरान दोनों के बीच गहमागहमी हो गई। बाद में बिना पोस्टमार्टम कराए शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

क्या है मामला

मुकेश पुत्र जगपाल निवासी गली नंबर पांच शेर गढ़ी में पुताई का काम करता है। सात साल पहले मुकेश की शादी हुई थी। शादी के बाद से ही परिवार में कलश रहने लगा। इस बार भैया दूज पर मुकेश की पत्नी लड़ाई करके अपने मायके चली गई। कई बार मुकेश ने पत्नी को बुलाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं आई, जिससे क्षुब्ध होकर बुधवार देर रात मुकेश ने फांसी लगाकर जान दे दी। सुबह परिजनों ने जब मुकेश को पंखे पर लटका देखा तो उनके हाथ पांव फूल गए, उन्होंने सुबह गोपनीय ढंग से अंतिम संस्कार की तैयारी कर दी, लेकिन मुखबिर की सूचना पर मेडिकल पुलिस मौके पर पहुंच गई और पोस्टमार्टम कराने के लिए परिजनों से कहा। परिजनों ने स्वाभाविक मौत बताकर पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया।

पोस्टमार्टम के बिना संस्कार

पोस्टमार्टम से इनकार करने पर एसओ संजीव यादव ने एसएसपी ओंकार सिंह को पूरी बात बताई, जिस पर एसएसपी ने साफ कहा कि किसी भी सूरत में शव का अंतिम संस्कार बिना पोस्टमार्टम के नहीं होने दिया जाए, भले ही परिजन जाम लगाने पर क्यों न लगाए। एसओ ने पोस्टमार्टम कराने के लिए एसएसपी के निर्देशों का हवाला दिया, लेकिन परिजन तब भी नहीं माने। इस दौरान पुलिस से काफी नोकझोक हुई, जिसके बाद बिना पोस्टमार्टम के लिए ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

मैंने शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए परिजनों से कहा था, लेकिन उन्होंने कराने से मना कर दिया। उन्होंने स्वाभाविक मौत की बात बताई। बिना पोस्टमार्टम कराए परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया है।

- संजीव यादव

एसओ, मेडिकल