- थोक मंडी से निकलते ही आम के दाम छू रहे आसमान

- पैदावार कम होने के चलते आई तेजी, मंडी में आ रहे बाहर के आम

<- थोक मंडी से निकलते ही आम के दाम छू रहे आसमान

- पैदावार कम होने के चलते आई तेजी, मंडी में आ रहे बाहर के आम

GORAKHPUR: GORAKHPUR: मौसम आम का है लेकिन बावजूद आम सबकी पहुंच में नहीं है। फलों का राजा आम, मंडी से निकलते ही खास हो जा रहा है। भीषण गर्मी में आम या आमरस सबको भाता है लेकिन इसका स्वाद आम आदमी की जेब पर थोड़ा भारी पड़ रहा है। बीते वर्ष तक महेवा की फल मंडी में फ्0 से फ्भ् रुपए किलो मिलने वाले आम के दाम फुटकर में म्0 से 80 रुपये के नीचे नहीं उतर रह हैं।

फुटकर में दोगुना दाम

नवीन मंडी महेवा से निकलते ही फलों के दाम दोगुने हो जा रहे हैं। गौरजीत डाल वाला आम मंडी में म्भ् से 70 रुपये है तो फुटकर में क्ख्0 से क्फ्0 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं दशहरी आम भी इस बार सबकी पहुंच में नहीं है। बारिश से तापमान कमजोर होने से देसी, लंगड़ा और चौसा वेरायटी के आम की आवक अभी शुरू ही नहीं हो पाई है तो पैदावार पर भी इस बार असर पड़ा है। यही कारण है कि मार्केट में फलों के राजा के दाम आसमान छू रहे हैं।

पैदावार हो गई प्रभावित

आम के खास होने के पीछे इसकी कम पैदावार है। मार्च-अप्रैल में आम की पैदावार सबसे अधिक प्रभावित हुई है। इस कारण डिमांड की तुलना में आवक नहीं है और इस कारण काफी महंगा बिक रहा है। वहीं बेमौसम बारिश होने से भी पैदावार प्रभावित हुई है। वहीं लोकल स्तर पर इस सीजन में आम की पैदावार ही नहीं हुई है। बाहर से मंडी में आ रहे आम पर ट्रांसपोर्टेशन का खर्च जुड़ा होने के कारण वह काफी महंगा पड़ रहा है।

यहां से आ रहे हैं आम

रुदौली, बाराबंकी, फरहतपुर, मलीहाबाद, संडीला, सीतापुर, मध्य प्रदेश के नागपुर आदि से।

आम थोक भाव फुटकर भाव

गौरजीत डाल वाला म्भ्-70 क्ख्0-क्फ्0

गौरजीत फ्0-फ्भ् म्0- 70

दशहरी ख्भ्-फ्0 ब्0-भ्0

कपूरी फ्0-फ्भ् भ्0-म्0

बदामी फ्0-फ्भ् भ्भ्-म्0

तोतापरी ख्ख्-ख्8 ब्0-भ्0

---------

कॉलिंग

लोकल स्तर पर पैदावार अधिक नहीं होने की चलते इस बार मंडी में आम की आवक कम हो गई है। फिलहाल पिछले साल की तुलना में इस वर्ष आम महंगे मिल रहे हैं।

राजन गुप्ता, फल विक्रेता

मौसम ने इस बार आम की मिठास को थोड़ा कम कर दिया है। मई व जून की शुरुआत में आम सस्ते बिकते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ।

रमेश गुप्ता, फल विक्रेता