- ढक्कन में लोहा होने के कारण कबाड़ी वाले को बेच देते हैं चोर

- नगर आयुक्त ने चारों सर्किल को दिया निर्देश, परमानेंट बंद करें ढक्कन

PATNA : इन दिनों मैनहोल व कैचपिट की सफाई के बाद मैनहोल का ढक्कन गायब होना कर्मियों के लिए मुसीबत बना हुआ है। बोरिंग रोड, पाटलिपुत्रा, राजवंशी नगर, राजीव नगर, बुद्धा कालोनी सहित ऐसे दर्जनों जगहों से इस तरह की शिकायत निगम को मिल रही है। निगम के अनुसार मैनहोल के ढक्कन में लोहा अधिक होता है, ढक्कन गायब करने वाले लोहे की वजह से कबाड़ी वाले के पास बेच देते होंगे। यही हाल वाटर बोर्ड में भी है। यहां भी ढक्कन की संख्या नहीं के बराबर है। जाहिर है कि ढक्कन नहीं होने से बारिश का पानी मैनहोल व कैचपिट में चला जाएगा। इस संबंध में अपर नगर आयुक्त सफाई शीर्षत कपिल अशोक ने चारों सर्किल को निर्देश दिए दिया है कि सफाईकर्मी मैनहोल की सफाई करने के बाद उसे परमानेंट बंद कर दें।

दस मैनहोल की सफाई में दो दिन

नागेश्वर कालोनी में सफाई का काम कर रहे निगमकर्मी की मानें तो दस मैनहोल की सफाई में दो दिन लगता है। इस दौरान बांस की फट्ठी की मदद से एक मैनहोल का पानी आगे निकाला जाता है। कर्मी राम बाबू ने बताया कि मैनहोल में शिल्ट भी जम जाता है, जबकि इस तरह की परेशानी पहले नहीं होती थी। अब सीधे घरों के पानी में पॉलीथिन से लेकर घर का कचरा, कच्ची सब्जी तक डाल दिए जाते हैं। इस वजह से वो सीधे मैनहोल के नीचे जमा हो जाता है। फिर परेशानी बढ़ने लगती है।

कदमकुआं, नाला रोड, राजेंद्र नगर का हाल बुरा

जानकारी हो कि कदमकुआं, नाला रोड सहित राजेंद्र नगर के अधिकांश एरिया में सफाई के दौरान काफी प्रॉब्लम होती है। राजेंद्र नगर के रहने वाले योगेश कुमार और विमल सिन्हा ने बताया कि कई मैनहोल व कैचपिट खुले रह गए हैं। अंदर का कचरा तो उठा लिया गया है, पर ढक्कन कहां गायब हो गया पता नहीं। निगम को चाहिए कि इस तरह के खुले मैनहोल को फौरन ढंक दे।