PATNA: दो लाख का इनामी नक्सली एरिया कमांडर मंटू खैरा मंगलवार की अल सुबह बांका के दहीवाड़ा पहाड़ पर पुलिस-एसटीएफ मुठभेड़ में ढेर हो गया। उसके पास से तीन हथियार समेत नक्सली सामग्री जब्त की गई है। आधा दर्जन नक्सलियों के घायल होने की खबर है। चांदन थाना के आनंदपुर ओपी अंतर्गत दहीवाड़ा पहाड़ पर नक्सली योजना बना रहे थे। एसपी राजीव रंजन के नेतृत्व में छापेमारी की गई। एसपी अभियान ललन पांडेय समेत एसटीएफ और पुलिस टीम भी थी।

चार जिले की पुलिस ने ली राहत की सांस

पुलिस को देखते ही नक्सली गोलीबारी करने लगे। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में मंगलवार की अल सुबह नक्सलियों की ओर से गोलीबारी थमी। तलाशी लेने पर मंटू खैरा का शव मिला। घटनास्थल पर मिले खून के निशान से एसपी को अंदेशा है कि आधा दर्जन नक्सली जख्मी हुए हैं। मंटू के पास से एक एके ब्7, दो एसएलआर, ब्ख् गोलियां, एक मोबाइल, लेवी मांगने की रसीद, नक्सली साहित्य और एरिया कमांडर द्वारा लगाए जाने वाले तीन बैच बरामद किए गए हैं। पुलिस ने शव को कब्जे में लिया है। मंटू की मौत से बांका, जमुई, लखीसराय और मुंगेर पुलिस ने राहत की सांस ली है।

मुखिया हत्या से चर्चित हुआ था मंटू

मंटू खैरा ख्0क्ख् में अपनी पंचायत बनगामा के मुखिया कृष्णनंदन सिंह की हत्या के बाद चर्चित हुआ था। सुरेंद्र यादव हत्याकांड, पूर्व जिला पार्षद राजू सिंह की बस और पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष राजेंद्र यादव की जेसीबी जलाने सहित दर्जनों मामलों में वह फरार था। मंटू पर एक महिला से रेप करने का भी आरोप है। मंटू ने जमुई में ख्0क्ब् में रंगा निवासी नक्सली नेता ज्ञानी यादव और उसकी पत्नी की हत्या कर एरिया की कमान संभाली थी। जुलाई ख्0क्भ् में नक्सली नेता ¨पटू राणा के साथ मिलकर बोड़वा पंचायत के सरपंच पति कैलाश यादव की हत्या कर दी थी। उसने अक्टूबर ख्0क्म् में अनिल शर्मा की हत्या की थी। कई बार पुलिस को चकमा दे चुका था।