-जनसेवा केंद्र पर दूर होगी हर समस्या, एफआईआर से लेकर जमा कर सकेंगे बिजली का बिल

-जिले में 400 तो शहर में हैं 80 जनसेवा केंद्र

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

समस्या 29 और समाधान केंद्र एक। सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, मगर यह सच है। अब सामान खोने या मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाना के चक्कर नहीं लगाने होंगे और न ही बिजली का बिल लेकर विभाग के काउंटर पर खड़ा रहना होगा। इन दोनों समस्याओं का हल अब एक ही सेंटर पर मिलेगा। जी हां, जिले में बने जनसेवा केंद्र पर एक, दो नहीं बल्कि 29 समस्याओं को लेकर आवेदन कर सकते हैं।

सब कुछ होगा ऑनलाइन

अब किसी भी योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन प्रॉसेस से ही करना होगा। इसके लिए ई-डिस्ट्रिक्ट लगातार प्रयास कर रहा है। इसी के तहत सभी जनसेवा केंद्रों को जोड़ा जा रहा है। जनसेवा केंद्र पर समस्या का समाधान तो नहीं होगा, मगर संबंधित विभाग तक उसे फॉरवर्ड जरूर कर दिया जाएगा। जैसे एफआईआर थाने में ही दर्ज होगी, मगर आवेदन जनसेवा केंद्र पर कर सकते हैं। इसी तरह वोटर आईडी कार्ड भी निर्वाचन आयोग बनाएगा, मगर आवेदन जनसेवा केंद्र पर कर सकते हैं। अभी तक इन योजनाओं का लाभ जनसेवा केंद्र पर नहीं मिलता था।

हर एरिया में है जनसेवा केंद्र

ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर (ईडीएम) ने बताया कि जिले के सभी एरिया में जनसेवा केंद्र खुले हैं। जो पहले से सुचारू रूप से चल रहे हैं। मैदागिन, कबीरचौरा, चौक, गोदौलिया समेत शहर में 80 जनसेवा केंद्र हैं जबकि पूरे जिले में 400 जनसेवा केंद्र। जनसेवा केंद्र पर 29 योजनाओं या समस्या के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वर्जन-

सभी जनसेवा केंद्र ई-डिस्ट्रिक्ट से जुड़े हैं। अब इन केंद्रों पर कई नई योजनाओं को जोड़ा गया है। इसके तहत अब बिजली का बिल, एफआईआर समेत अन्य 29 आवेदन कर सकते हैं।

प्रफुल्ल अग्रवाल, ईडीएम

अब इसका भी कर सकेंगे आवेदन

-वोटर आईडी कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-बिजली का बिल

-एफआईआर

-पेंशन योजना कार्ड

-विकलांग सर्टिफिकेट

-आधार कार्ड