i alert

- SMS भेजकर दे रहे ATM card block होने की फर्जी सूचना, unblock करने के नाम पर मांग रहे जानकारी

utkarsh.srivastav@inext.co.in

GORAKHPUR:

Case: 1

पादरी बाजार निवासी सत्यम के मोबाइल पर एक मैसेज आया। इसमें लिखा था कि फ्रॉड यूज के चलते आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है। मैसेज पढ़ते ही सत्यम ने अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया। वहां से पता चला कि बैंक की तरफ से ऐसा कोई मैसेज ग्राहकों को नहीं भेजा जा रहा है।

यह तो सिर्फ एक मामला है। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। बैंक कस्टमर्स के साथ धोखाधड़ी का यह नया ट्रेंड सामने आया है। इसमें कस्टमर्स के नंबरों पर बैंक के नाम से मैसेज भेजा जा रहा है। इस मैसेज में ग्राहक को सचेत करने के नाम पर उनसे जानकारी मांगी जा रही है। मैसेज की भाषा कुछ ऐसी है कि कस्टमर हड़बड़ाकर सब बता डाले।

दो मिनट और अकाउंट साफ

गोरखपुर सहित आसपास के जिलों के बैंक कस्टमर्स के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि आपका एटीएम ब्लॉक हो गया है। अनब्लॉक करने के लिए इस नंबर पर संपर्क करें। नीचे बिल्कुल वैसा ही नंबर दिया जा रहा है, जैसा कि किसी बैंक के कस्टमर केयर का टोल फ्री नंबर होता है। कस्टमर अपना एटीएम ब्लॉक होने का मैसेज देखते ही घबरा जाते हैं और बिना कुछ सोचे-समझे उस नंबर पर कॉल कर देते हैं। फिर, मांगी गई जानकारी भी उपलब्ध करा देते हैं और अगले ही पल उनका अकाउंट खाली कर दिया जाता है।

बैंक हुए सावधान

इस तरह के मैसेजेज ज्यादातर भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर्स को ही आ रहे हैं। दरअसल, एसबीआई खुद भी अपने कस्टमर्स के अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर गंभीर है और वह उनके मैगनेटिक चिप वाले कॉर्ड ब्लॉक कर रही है। इसके बदले उन्हें ईएमवी (यूरोपे, मास्टरकार्ड, वीजा) चिप वाले कार्ड से रिप्लेस कर रही है। यह ज्यादा सुरक्षित है। जिन कस्टमर के कार्ड बैंकों की ओर से ब्लॉक किए जा रहे हैं उनको एसबीआई की ओर से मैसेज भेजा जा रहा है। जिसमें यह बताया जा रहा है कि आपका कार्ड किस डेट को कितने बजे से ब्लॉक कर दिया जाएगा। साथ ही बैंकों ने यह भी क्लीयर किया है कि एक बार ब्लॉक होने पर कार्ड को अन-ब्लॉक नहीं किया जाएगा। कस्टमर को नया कार्ड ही लेना होगा। बैंक की इस सिक्योरिटी प्रॉसेस का भी फायदा उठाने में जालसाज लग गए हैं और वे खुद बैंक के जैसा ही मैसेजेज भेजकर लोगों को शिकार बना रहे हैं।

------------

बैंक का मैसेज

फ्रॉड का मैसेज

--------------

कैसे जानें कहां से आया मैसेज

- किसी भी तरह का मैसेज, कॉल आने पर सीधे अपने बैंक से कांटैक्ट करें।

- बैंक नहीं जा पाने की स्थिति में अपने पासबुक पर लिखे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर पता कर लें कि आपका एटीएम वाकई ब्लॉक है या नहीं।

----------------

यह बरतें सावधानी

- एटीएम ब्लॉक से रिलेटेड किसी कॉल या मैसेज पर कोई जानकारी न दें।

- कहीं पेमेंट के लिए अपना कार्ड स्वैप कराते वक्त सावधान रहें।

- यदि आपका कार्ड एटीएम मशीन में फंस जाए या किसी टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते पैसे न निकल पाए, तो वहां मौजूद किसी भी शख्स की मदद न लें।

- जरूरत पड़ने पर गार्ड से जानकारी ले सकते हैं लेकिन उसे भी अकाउंट की डिटेल न दें।

- एटीएम कार्ड के ऊपर पिन नंबर न लिखें वरना इसके गायब होने की स्थिति में पाने वाला अपना अकाउंट खाली कर सकता है।

- ऑनलाइन शॉपिंग या फिर बिल पेमेंट के दौरान जब आप अपने कार्ड का डाटा वेबसाइट पर डालते हैं तो वह आसानी से हैक हो सकता है। इसलिए कोई भी जानकारी किसी भी साइट और अपने फोन में सेव न करें। सिर्फ विश्वसनीय साइट पर ही बिल पेमेंट करें।

- यदि आप पब्लिक वाई-फाई से अपने फोन को कनेक्ट करते हैं और उसी के जरिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो यह सुरक्षित नहीं है।

- ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब हैकर्स फेक आईडी के जरिए डुप्लीकेट सिम जारी करा लेते हैं। इसलिए अपनी डिटेल कहीं सेव न रखें, न हीं बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर ही।

- कई ऐप्स ऐसी हैं जो आपकी जानकारी चुरा सकती हैं इसलिए विश्वसनीय ऐप ही मोबाइल में रखें।

--------------

वर्जन

एटीएम ब्लॉक होने की बात कहकर जालसाज लोगों को चूना लगा रहे हैं। इसलिए इस तरह के कॉल मैसेज पर ध्यान न दें। अपना एटीएम पिन व ओटीपी कतई शेयर न करें। बैंक खुद ही एटीएम कार्ड में सिक्युरिटी फीचर्स बढ़ा रहा है जिससे एटीएम सुरक्षित रहे।

ज्ञान प्रकाश, मैनेजर एसबीआई

-----------------

और यह पुराना तरीका है

गैंग के सदस्य ऑनलाइन शॉपिंग की साइट खोलकर बैठे होते हैं। वे आपको कॉल करते हैं और खुद को आपके संबंधित बैंक का एंप्लाई बताते हैं। फिर कहते हैं कि आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है। अनब्लॉक कराने के लिए एटीएम कार्ड नंबर व उस पर लिखे तीन अंकों वाला कोड पूछते हैं। इसके बाद कहते हैं कि अब आपके मोबाइल पर एक मैसेज जाएगा, जिसमें एक कोड होगा। वह बताते ही आपका एटीएम अनब्लॉक हो जाएगा, लेकिन जैसे ही आप ऐसा कुछ करते हैं थोड़ी ही देर आपके अकाउंट के रुपयों से ऑनलाइन शॉपिंग कर ली जाती है। दरअसल, वह कोड ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) है, जो आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए है और इसे किसी भी हाल में किसी के साथ भी डिस्क्लोज नहीं करना चाहिए। यदि आप यह कोड किसी को नहीं बताते हैं तो आप अपने अकाउंट को सेफ रख सकते हैं।

-----------------------

पास्ट हिस्ट्री