Ranchi : मंगलवार को धनतेरस पर बाजार में जमकर धनवर्षा होने की उम्मीद है। इस खास मौके को लेकर बाजार गुलजार है और दुकानें सज चुकी हैं। सड़कों के किनारे लगी टेंपररी दुकानें भी जगमगा रही हैं। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, ऑटोमोबाइल, बर्तन और ज्वेलरीज शॉप्स व शोरूम में खास तैयारी है। कस्टमर्स भी महंगाई की चिंता किए बगैर इस शुभ मौके पर खरीदारी के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस बार राजधानी में करीब डेढ़ अरब के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।

पांच दिनों का सेलिब्रेशन

धनतेरस के साथ ही पांच दिनों के फेस्टिव सेलिब्रेशन का दौर शुरू हो जाएगा। ख्फ् अक्टूबर को दीपावली मनाई जाएगी, जबकि ख्भ् को भाई दूज का त्योहार है। ऐसे में इन त्योहारों के लिए मार्केट पूरी तरह तैयार है। लोग अपने हिसाब से खरीदारी के लिए मार्केट का रूख करते रहेंगे।

इनका बाजार रहेगा गुलजार

धनतेरस पर प्रॉपर्टी, व्हीकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रीकल आइटम्स, मोबाइल फोन, डेकोरेटिव आइटम्स, बर्तन, कपड़े, मिठाई और ड्राई फ्रूट्स का बाजार सबसे ज्यादा गुलजार रहेगा। सोना-चांदी-हीरा के दाम में गिरावट को देखते हुए ज्वेलरीज का कारोबार पिछले साल की तुलना में फ्भ् परसेंट ज्यादा हो सकता है। ज्वेलरीज शॉप्स के ओनर्स के मुताबिक, सिर्फ धनतेरस पर पचास करोड़ रुपए से ज्यादा के ज्वेलरीज बिकने की संभावना है।

बर्तनों की भी खनखनाहट

धनतेरस में बर्तनों की जोरदार खनखनाहट सुनाई देनेवाली है। उम्मीद है कि बर्तन मार्केट में ख्0 से ख्भ् लाख रुपए तक का कारोबार होगा। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, आइटम्स और किचन अप्लाएंसेज के लिए भी बाजार पूरी तरह तैयार है। बाजार के एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक, धनतेरस पर ही सिर्फ ख्0 से ख्भ् करोड़ रुपए के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स बिकेंगे। जहां तक ऑटोमोबाइल सेगमेंट की बात है, जिन्हें गाड़ी खरीदनी है, वे पहले ही बुकिंग करा चुके हैं। ऐसे में धनतेरस पर वे अपनी गाडि़यों की डिलीवरी लेने पहुंचेंगे। अनुमानत: इस दिन चालीस करोड़ रुपए से ज्यादा के वाहनों की डिलीवरी दी जाएगी। इनके अलावा डेकोरेटिव आइटम्स, गारमेंट्स, स्वीट्स एवं ड्राई फ्रूट्स में भी करोड़ों रुपए का बिजनेस होने की उम्मीद जताई जा रही है।

धनतेरस के लिए ज्वेलरी मार्केट पूरी तरह तैयार है। न्यू कलेक्शन के साथ लाइट वेट के ज्वेलरीज इसबार स्पेशल अट्रैक्शन होंगे। दो ग्राम के सोने से लाखों रुपए के ज्वेलरीज सेट्स की बिक्री होने की उम्मीद है। डायमंड में डेढ़ लाख रुपए तक के सेट अवेलेबल हैं।

स्वरूप

तनिष्क शोरूम

पिछले साल की तुलना में इस साल धनतेरस पर ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद है। ढ़ाई लाख से ज्यादा लोग धनतेरस की खरीदारी के लिए मार्केट आएंगे। करोड़ों रुपए के कारोबार से बाजार गुलजार होगा।

प्रवीण लोहिया

अध्यक्ष, झारखंड थोक विक्रेता संघ

इस दिन चंद्रमा का नक्षत्र हस्त होगा, जो शिप्र लघुसंज्ञक है। इस नक्षत्र में वाहनों की खरीद-बिक्री के अलावा व्यापार की शुरूआत फलदायी होता है। व्यापारियों को नवीन कार्य के शुभारंभ से धन लाभ होगा। इसके अलावा मंगलवार को धनतेरस होने से नए सामान खरीदने का समय और शुभ बन पड़ा है। भौम प्रदोष होने के कारण इस बार धन के आगमन का विशेष योग बन रहा है।

पंडित शिव कुमार पांडेय

डोरंडा