-ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, ज्वेलरी, स्टेनलेस स्टील बर्तन का जमकर हुआ कारोबार

JAMSHEDPUR : धनतेरस के मौके पर बाजार में धन की जमकर वर्षा हुई। सुबह से लेकर देर रात शहर के विभिन्न बाजारों में खरीदारी होती रही। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी, स्टेनलेस स्टील के बाजार में जमकर कारोबार हुआ।

बाजार में हुई धन की वर्षा

धनतेरस को लेकर जमशेदपुर के बाजार में काफी रौनक रही। सोना, चांदी, डायमंड से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और बर्तन का जमकर कारोबार हुआ। बिष्टुपुर, साकची, जुगसलाई, गोलमुरी सहित अन्य बाजारों में काफी रौनक देखने को मिली। शहर के प्रमुख बाजारों के रूख और व्यापारियों के मुताबिक धनतेरस के मौके पर करीब फ्भ्0 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ।

सोने-चांदी की जमकर हुई खरीदारी

धनतेरस के मंौके पर सोने-चांदी, डायमंड का जमकर कारोबार हुआ। बैंक और पोस्ट ऑफिसेज से बिके सोने के सिक्कों को मिलाकर बाजार में सोने और चांदी का कारोबार करीब 90 करोड़ के आसपास रहा। इसमें एंटीक, जड़ाऊ और अन्य प्रकार के ज्वेलरी भी शामिल है। इस मौके पर कई बड़ी संख्या में लोगों ने रियल इस्टेट में भी इंवेस्टमेंट किया। एक अनुमान के मुताबिक शहर के लोगों ने करीब 9भ् करोड़ रुपए रियल इस्टेट में लगाए।

ऑटोमोबाइल मार्केट में रही रौनक

धनतेरस के मौके पर ऑटोमोबाइल मार्केट में जबरदस्त रौनक देखने को मिली। शहर के विभिन्न ऑटोमोबाइल डीलर्स के पास से टू व्हीलर और फोर व्हीलर की जमकर सेलिंग हुई। धनतेरस के मौके पर फ्भ्0 कारों की बिक्री हुई। हालांकि, कई कस्टमर्स जिन्होंने पहले से ही कार या टू व्हीलर की बुकिंग कराई थी, उसकी डिलीवरी मंगलवार को की गई। वहीं, क्म्00 के करीब टू-व्हीलर्स की भी सेलिंग हुई। ऑटोमोबाइल सेक्टर में करीब भ्0 करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान है। इसमें टू व्हीलर और कारों के साथ-साथ कॉमर्शियल व्हीकल्स भी शाि1मल हैं।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और बर्तनों का बाजार चमका

इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का मार्केट भी काफी अच्छा रहा। एलईडी, एलसीडी टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल, फ्रिज, वाशिंग मशीन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक आइटम्स की जमकर खरीदारी हुई। अनुमान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का कारोबार म्0 करोड़ रुपए से ज्यादा का रहा। स्टेनलेस स्टील बर्तनों की दुकानों पर भी कस्टमर्स की काफी भीड़ रही। स्टेनलेस स्टील बर्तनों का बाजार भी करीब क्भ् करोड़ रहने का अनुमान है। कारोबारियों के मुताबिक फर्नीचर और कपड़ा मार्केट में भी अच्छा कारोबार हुआ।

हमारे तीन शोरूम्स में कुल मिलाकर करीब फ्00 टू व्हीलर्स की सेलिंग हुई। पिछले साल की तुलना में टू-व्हीलर्स का मार्केट अच्छा रहा।

-एमके झा, जेनरल मैनेजर, नरवेराम टीवीएस

धनतेरस के मौके पर टू व्हीलर्स का मार्केट अच्छा रहा। हमारे यहां से करीब ख्00 टी व्हीलर्स की सेलिंग हुई।

-अशोक कुमार अग्रवाल, पार्टनर, मूनका होंडा