एक्सक्लुसिव न्यूज

- वर्ष 2011 में अवैध मिले बारातघरों को जारी हुई थी नोटिस, जिन्हें दी गई चेतावनी

- अप्रैल में होगा सर्वे, गलियों मोहल्लों और धार्मिक स्थलों में बने बारातघर निशाने पर

BAREILLY:

बरेली विकास प्राधिकरण ने पिछले दिनों 83 अवैध बारातघरों को कार्रवाई की नोटिस जारी कर दी है। बारातघर संचालक उच्चाधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं, इस नोटिस के दायरे में जो बारातघर, बैंक्वेट हॉल, मैरिज लॉन अभी तक नहीं आए हैं और बेखौफ होकर लोगों की जान माल को ताक पर रखकर बुकिंग कर रहे हैं उनकी भी खैर नहीं। जल्द ही बीडीए इन सभी की लिस्ट बनाकर कमिश्नर के आदेश पर नोटिस जारी करने की तैयारी में हैं। अबकी बार तैयार होनी वाली लिस्ट में धार्मिक स्थलों में बनाए गए बारातघरों को भी नोटिस जारी की जाएगी।

धार्मिक स्थलों को नोटिस

शहर में कई धार्मिक स्थल ऐसे हैं जहां वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराए जाते हैं। धार्मिक स्थल के परिसर के अंदर बारातघर के नाम पर बुकिंग भी होती है। जिसकी लागत करीब 30 हजार से 50 हजार तक होती है। धार्मिक परिसर के अंदर बने बारातघरों में सारे इंतजाम बुकिंग करने वाले को करने होते हैं। सिर्फ भवन का किराया लिया जाता है। यहां सुरक्षा के इंतजाम भी नाकाफी हैं। सिर्फ दीवारें के अंदर ग्राउंड और कुछ कमरे हैं। इसके अलावा फायर, पार्किग व अन्य किसी तरह की कोई सुरक्षा या एहतियात के इंतजाम नहीं हैं। जिसे आधार बनाकर बीडीए इन सभी को नोटिस जारी करने जा रहा है।

करीब 3 सौ हैं बारातघर

बीडीए सीमा के अंतर्गत करीब 3 सौ से अधिक बारातघर बने हुए हैं। बीडीए ने महज 83 बारातघरों को ही नोटिस जारी की थी। जिस पर कमिश्नर ने बीडीए को सभी बारातघरों की लिस्ट तैयार कर बगैर रियायत सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में बीडीए आगामी 1 अप्रैल से सघन सर्वे अभियान शुरू कराने जा रहा है। जिसमें जोन वाइज जेई और सुपरवाइजर को अवैध बारातघरों को चिह्नित करने की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। अनुमान के मुताबिक तकरीबन 2 सौ से अधिक बारातघरों को आगामी 15 अप्रैल के बाद नोटिस थमाई जाएगी। इसमें छोटे-बड़े सभी बारातघर शामिल होंगे।

अबकी बार गली मोहल्ले

बीडीए अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में जारी लिस्ट वर्ष 2011 की थी। जिन बारातघरों की लिस्ट सर्वे के बाद तैयार हुई थी उन्हें आखिरी बार चेतावनी दी गई है। वजह थी कि करीब 7 साल से अधिक समय मिलने पर भी बारातघरों का अडि़यल रवैया। कमिश्नर संग बारातघर एसोसिएशन की मीटिंग में गलियों, मोहल्लों, धार्मिक स्थलों पर गुपचुप बारातघर संचालन का मुद्दा उठा था। जिस पर कमिश्नर ने तत्काल सर्वे कराने, नोटिस जारी करने और कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। वहीं, गुपचुप नए बनाए जा रहे बारातघरों को तत्काल रुकवाने और न माने तो सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी।

एक नजर में

- 3 सौ से अधिक बारातघर बीडीए सीमा में

- 83 बारातघरों को फिलहाल थमाई नोटिस

- 2011 में जारी नोटिस के बाबत दी चेतावनी

- 1 अप्रैल से बीडीए फिरकरेगा सघन सर्वे

- 7 वर्ष में सौ से अधिक बारातघर नए बने

- 2 सौ से ज्यादा बारातघर अवैध होने की संभावना

- 1 मई को नए मिले अवैध बारातघरों को थमाएंगे नोटिस

बीडीए की सीमा के अंतर्गत छोट-बड़े, गलियों मोहल्लो और धार्मिक स्थलों पर चल रहे बारातघरों का सर्वे कराया जाएगा। अवैध संचालन पर सभी को नोटिस जारी कर सख्त कार्रवाई के आदेश कमिश्नर ने दिए हैं।

सुरेंद्र कुमार, वीसी, बीडीए