शादीशुदा लोग कम होते हैं डिप्रेशन का शिकार
वाशिंगटन (प्रेट्र)। जी हां, ये बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी, लेकन ऐसा ही है। दरअसल, शादीशुदा लोगों को लेकर अमेरिका में एक रिसर्च किया गया है, जिसमें पाया गया है कि शादी करने के बाद लोगों को डिप्रेशन कम होता है। इस रिसर्च के मुताबिक जितने शादीशुदा लोगों की कुल सालाना आय 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम हैं, उन लोगों में इतना ही कमा लेने वाले अविवाहित लोगों की तुलना में डिप्रेशन कम होता है।

इतने लोगों का लिया गया इंटरव्यू
बता दें कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 24 वर्ष से लेकर 89 साल के करीब 3,617 लोगों का इस विषय पर अलग-अलग इंटरव्यू किया। रिसर्च के दौरान लोगों से सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य जैसे विषय पर बातचीत की गई। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने बातचीत में यह भी पाया कि विदेशों की तुलना में भारत में रहने वाले ऐसे लोग ज्यादा हंसी-खुशी जीवन बिताते हैं।  

ज्यादा आय वाले लोगों को होता है डिप्रेशन
अमेरिका में स्थित जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के बेन लिनॉक्स कैल ने कहा कि 'हमने विवाह, आय और डिप्रेशन के बीच के अंतर्संबंधों को देखा और हमने जो पाया वो है कि डिप्रेशन आम तौर पर औसत या निम्न स्तर की आय वाले लोगों को होता है।' उन्होंने कहा कि 'जो लोग विवाहित हैं और सालाना 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम कमाई करते है, उनमें डिप्रेशन के लक्षण कम दिखाई देते हैं, लेकिन इससे अधिक कमाई करने वालों में आसाद का लक्षण साफ दिखता है।

International News inextlive from World News Desk