-बीएड में अप्लीकेशन भरने वाली शादीशुदा महिलाओं को देना होगा पिता का जाति और आय प्रमाण

-इस बार दोनों तर्जनी उंगली की फोटो भी सिग्नेचर और फोटो के साथ करनी होगी अपलोड

-आधार कार्ड भी फॉर्म भरने के लिए मस्ट

पति की जाति दर्ज कराकर कोई फायदा नहीं
कैंडिडेट्स के लिए फॉर्म भरते वक्त जहां आधार मेंडेटरी होगा, वहीं दूसरी ओर शादी के बाद बीएड करने की चाह रखने वाली फीमेल्स फॉर्म में अपने पति का नाम तो भर सकेंगी, लेकिन वह फॉर्म में अपने पति की जाति दर्ज कराकर कोई फायदा नहीं पा सकेंगी। इस बार लखनऊ यूनिवर्सिटी से फीमेल कैंडिडेट्स के पति के बजाए पिता का आय और जाति प्रमाण पत्र जमा करने की व्यवस्था की है। ऐसा न करने वाले कैंडिडेट्स का फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है।

अपलोड करनी होगी तर्जनी उंगली की फोटो
फॉर्म में सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए भी इस बार व्यवस्था चेंज की गई है। जहां कैंडिडेट्स को अपनी आइडेंटिटी प्रूव करने के लिए आधार कार्ड की डीटेल्स देनी होगी, वहीं पहले की तरह ही उन्हें अपनी फोटोग्राफ भी अपलोड करनी है। खास बात यह है कि कैंडिडेट्स को अपने दोनों हाथ की तर्जनी उंगली की फिंगर प्रिंट भी अपलोड करनी है, ताकि किसी डिस्प्यूट के केस में मिलान करने में किसी तरह की परेशानी का समाना न करना पड़े।

तीन स्टेप में भरे जाएंगे फॉर्म
जेईई बीएड में एडमिशन के लिए तीन स्टेप में फॉर्म भरे जाएंगे। कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट फेज में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें उन्हें नाम, पिता का नाम, माता का नाम के साथ अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ के साथ ही ई-मेल आईडी देनी होगी। सेकेंड स्टेप में उन्हें अपने क्वालिफिकेशन और दूसरी जरूरी डीटेल्स देनी होगी। जबकि तीसरे और आखिरी फेज में उन्हें फीस जमा करने का मौका मिलेगा। एक फेज का फॉर्म भरकर उसे सेव करने के बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अगले फेज का फॉर्म भ्ार सकेंगे.

हाईलाइट्स

रजिस्ट्रेशन स्टार्ट - 15 फरवरी

लास्ट डेट - 15 मार्च

लास्ट डेट फॉर फीस - 15 मार्च

एंट्रेंस की संभावित डेट - 11 अप्रैल

रिजल्ट - 10 से 15 मई के बीच

काउंसिलिंग - एक जून से 30 जून तक

शैक्षिक सत्र - दो जुलाई

डायरेक्ट एडमिशन - 10 जुलाई


 

यहां होगा एंट्रेंस -

बरेली

मुरादाबाद

आगरा

अलीगढ़

मेरठ

गाजियाबाद

झांसी

जौनपुर

आजमगढ़

इलाहाबाद

लखनऊ

कानपुर

वाराणसी

फैजाबाद

गोरखपुर

यह है फीस -

जनरल और ओबीसी - 1500 रुपए

एससी एंड एसटी - 750 रुपए

एससी एंड एसटी अदर स्टेट - 1500

पिता का आय और जाति प्रमाण पत्र
शासन से फॉर्म फीस बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, जो अप्रूव हो गया है। अब जनरल के लिए 1500 और एससी-एसटी के लिए 750 रुपए लिए जाएंगे। सभी डीटेल लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अवेलबल होगी। महिला कैंडिडेट्स को उनके पिता का आय और जाति प्रमाण पत्र सब्मिट करना है।

- प्रो। नवीन खरे, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड