SARAIKELA: सरायकेला-खरसावां जिला पुलिस ने पत्थलगड़ी अभियान के मास्टरमाइंड विजय कुजुर को दिल्ली से दबोच लिया। सरायकेला थाना में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि विजय (50 साल) रांची जिलांतर्गत नामकुम का रहने वाला है और कोलकाता स्थित शि¨पग कारपोरेशन ऑफ इंडिया में जेनरल मैनेजर (जीएएम) के पद पर कार्यरत है। उनकी पत्नी सरोज लाकड़ा जमशेदपुर में रहती है और टिस्को में काम करती है। एसपी ने बताया कि विजय कुजुर आदिवासी महासभा का मास्टरमाइंड है और उसकी पत्थलगाड़ी की घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका है। विजय कुजुर व्हाट्स एप्प में मैसेज भेजकर ¨हसत्मक आह्वान करता था। सरायकेला-खरसावां जिले के ईचागढ़ थानांतर्गत जामडोहा व काठजोडा में हुई पत्थलगाड़ी घटना के पीछे विजय कुजुर का हाथ है। इस घटना को लेकर उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी और पुलिस को उसकी तलाश थी। सरायकेला-खरसावां जिला के अलावा खुंटी पुलिस को भी पत्थलगाड़ी के मामले में विजय कुजूर की तलाश थी। दोनों जिले में विजय कुजुर की गिरफ्तारी का वारंट था।

एक महीने से था फरार

एसपी ने बताया कि विजय कुजुर पिछले एक महीने से कोलकाता स्थित अपने कार्यलय से फरार था और इधर-उधर छिप कर रह रहा था। जिला पुलिस की टीम इसके टोह में थी। एसपी ने बताया कि इसके पूर्व पत्थलगाड़ी के मामले में बबिता च्च्छप परार है और ज्योति लाल बेसरा एवं शक्तिपद हांसदा को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चूका है। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस की टीम पता लगाते हुए दिल्ली पहुंची और शनिवार की रात महिपालपुर में विजय कुजुर को गिरफ्तार किया गया। रविवार को उसे सरायकेला पहुंचाया गया।

लोगों को उकसाता था

एसपी ने बताया कि विजय ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वह लोगों को ग्रामसभा में पत्थलगाड़ी के लिए उसकाता था और गांव-गांव में ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को पत्थलगाड़ी अभियान से जोड़ता था। उसने कहा कि ग्रामसभा की अनुमति के बिना गांव में पुलिस को घुसने नहीं देने के लिए ग्रामीणों को उकसाता था। इस वजह से लोग पुलिस को गांव में घुसने नही देते थे। एसपी द्वारा यह पूछे जाने पर कि बिना ग्रामसभा के गांव में नक्सलियों को कैसे घुसने दिया जाता है जो गांव में आकर निर्देष लोगों की हत्या करते हैं। इस पर विजय कुजुर ने बताया कि वह षड़यंत्रकारी के ईशारे पर कार्य करता है और उनके दिशा-निर्देश पर गांव-गांव में जाकर पत्थलगाड़ी अभियान चलाता है।

भेजा गया जेल

विजय कुजुर की गिरफ्तारी टीम में चांडिल पुलिस निरीक्षक सियाशरण प्रसाद, आरआईटी थाना प्रभारी अंजनी कुमार व आदित्यपुर के अवर पुलिस निरीक्षक अविनाश कुमार शामिल थे। गिरफ्तार विजय कुजुर को पुलिस ने रविवार को न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया।