-जिसकी स्पीड अच्छी वही निकाल सकेंगे जेईई एडवांस

PATNA: जेईई एडवांस की परीक्षा में बिहार के हजारों स्टूडेंट्स रविवार को बैठे। राज्य के चार शहरों के कई सेंटर्स पर परीक्षा दो पालियों में हुई। परीक्षा में आयोजक की सख्ती देखने लायक थी। हाल में हुए नीट एग्जाम में धांधली की कोशिश के बाद प्रशासन अलर्ट था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस रिपोर्ट में पढि़ए एक्सप‌र्ट्स के क्वेश्चन एनालेसिस से लेकर जेईई एडवांस के बाद होने वाले हर डेवलपमेंट की जानकारी। सेंटर पर अभ्यर्थी को केवल काले बॉल प्वाइंट पेन, पेंसिलें, डाउनलोड किया गया प्रवेशपत्र एवं एक फोटो पहचान पत्र लेकर जाने की ही अनुमति दी गई। थी। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, एबेकस, स्लाइड रूल, लॉग बुक्स, पर्स के साथ-साथ सफेद कागज का टुकड़ा भी नहीं ले जाने दिया गया। रिंग्स, ब्रेसलेट, इयर रिंग्स, पैंडेंट या बड़े बटन वाले कपड़े पहनकर प्रवेश नहीं दिया गया।

अभी जान सकते हैं अपना मा‌र्क्स

ऑप्टिकल रिस्पांस शीट (ओआरएस) में दो पेज थे। ओआरएस का पहला पृष्ठ मशीन से जांच के लिए था और दूसरा भाग स्टूडेंट्स के लिए। परीक्षार्थी ने पहले पेज पर जो आंसर दिए वे कार्बन कॉपी की वजह से दूसरे पेज पर छप गया। इसे घर लाकर आंसर की से मिलान कर सकते हैं। कई बड़े कोचिंग संस्थान और वेबसाइट्स पर ये की मिल रहे हैं। लेकिन ये ऑफिशियल नहीं है। ऑफिशियल आंसर की ब् जून को जारी की जाएगा।

न्ठ्ठड्डद्यब्ह्यद्बह्य श्रद्घ छ्वश्वश्व न्स्त्रक्ड्डठ्ठष्द्गस्त्र

क्क॥ङ्घस्ढ्ढष्टस्: फिजिक्स का पेपर काफी कॉन्सेप्चुअल और डिफिकल्ट रहा। सभी सवालों का जवाब देने में एक घंटे का वक्त लगा।

ष्ट॥श्वरूढ्ढस्ञ्जक्त्रङ्घ: केमेस्ट्री के ज्यादातर सवाल फंडामेंटल बेस्ड थे। कुछ सवाल वाकई ट्रिकी थे, जिसने स्टूडेंट्स को फंसाया। फिजिकल और ऑर्गेनिक केमेस्ट्री के सवाल ठीक थे। स्टूडेंट्स के मुताबिक कुछ सवाल सिलेबस के बाहर के भी लगे।

रून्ञ्ज॥स्: पिछले वर्षो के सवालों को देखें तो मैथ्स इस साल काफी मुश्किल रहा। कैल्कुलस के कुछ सवाल सॉल्व करने में स्टूडेंट्स को ज्यादा समय लगा।

क्क॥ङ्घस्ढ्ढष्टस्: इस पेपर के सवाल भी स्टूडेंट्स को टफ लगे, हालांकि ये कॉन्सेप्ट पर आधारित थे। फिजिक्स के एक सवाल में सारे उत्तर गलत थे।

ष्ट॥श्वरूढ्ढस्ञ्जक्त्रङ्घ: ऑर्गेनिक कैमेस्ट्री के सवाल टफ थे। फिजिकल और इनऑर्गेनिक ठीक-ठाक था। पेपर वन की तरह ही इस स?जेक्ट के सवाल ट्रिकी थे। इसे सॉल्व करने के लिए फंडामेंटल्स क्लियर होने चाहिए।

रून्ञ्ज॥: पेपर वन की तुलना में मैथ्य ज्यादा

लेंदी था। हालांकि सवाल डाउटफुल नहीं थे। पिछले साल की तुलना में जेईई एडवांस का लेवल ज्यादा टफ रहा।