-पहली पाली 9.30 और दूसरी पाली 2 बजे से

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एग्जाम की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा अगले साल ख्क् से ख्8 फरवरी के बीच दो पालियों में होगी। इससे पहले जनवरी में ही प्रैक्टिल परीक्षा होगी। हर स्कूल को ख्7 नवंबर से सेंटअप टेस्ट लेना जरूरी है। इसमें पास स्टूडेंट्स को ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। यह जानकारी बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि इंटर एग्जाम की तरह मैट्रिक में भी वर्ष ख्0क्8 से वार्षिक परीक्षा से पहले ही प्रैक्टिकल परीक्षा ख्ख् से ख्ब् जनवरी के बीच होगी। दोनों पाली में क्भ् मिनट प्रश्नों को पढ़ने और समझने के लिए मिलेगा।

ख्7 नवंबर से पहले सेंटअप टेस्ट, फेल होने पर नो एंट्री

चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, गणित, मातृभाषा, द्वितीय मातृभाषा और ऐच्छिक विषयों के तहत उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फारसी तथा अरबी विषयों की परीक्षा पहली पाली में 9.फ्0 से क्ख्.ब्भ् बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा ख् से भ्.क्भ् बजे तक होगी। सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और ऐच्छिक विषयों के तहत गृह विज्ञान, संगीत, डांस एवं ललित कला की परीक्षा दोनों पाली में होगी।

प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में

माध्यमिक परीक्षा के पूर्व ही ऐच्छिक विषय गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला की परीक्षा ख्ख् से ख्ब् जनवरी ख्0क्8 को होगी। स्कूल स्तर पर विज्ञान विषय में इंटरनल (आंतरिक मूल्यांकन) और सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित लिटरेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क के साथ चारों ऐच्छिक विषयों का अवार्ड शीट संबंधित डीईओ ऑफिस में ख्म् जनवरी, ख्0क्8 तक प्रिंसिपल्स को जमा करना है। डीईओ विशेष दूत के द्वारा शीट्स को समिति कार्यालय में ख्8 जनवरी तक भेजा जाएगा।

पास होने के बाद एंट्री

प्रिंसिपल को निर्देश दिया गया है कि सेंटअप टेस्ट ख्7 नवंबर से हर हाल में शुरू करना है। सेंटअप और नन-सेंटअप, अबसेंट छात्र-छात्राओं का विषयवार प्राप्तांक सहित परीक्षाफल का विवरण समिति द्वारा दिए गए फार्मेट में तैयार कर प्रिंसिपल साइन एवं मुहर के साथ सॉफ्ट एवं हार्ड फार्मेट में क्9 दिसंबर तक डीईओ के ऑफिस में निश्चित रूप से जमा करेंगे। सेंटअप पास छात्र-छात्राओं को ही एडमिट कार्ड निर्गत किया जाएगा।

तिथि -पहली पाली -दूसरी पाली

ख्क् फरवरी : अंग्रेजी सामान्य - अंग्रेजी सामान्य।

ख्ख् फरवरी : सामाजिक विज्ञान - सामाजिक विज्ञान।

ख्फ् फरवरी : विज्ञान - विज्ञान।

ख्ब् फरवरी : गणित - गणित।

ख्भ् फरवरी : मातृभाषा (हिन्दी, उर्दू, बंगला और मैथिली) - मातृभाषा (हिन्दी, उर्दू, बंगला और मैथिली)।

ख्7 फरवरी : द्वितीय भारतीय भाषा मातृभाषा (हिन्दी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा तथा अहिन्दी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी) - द्वितीय भारतीय भाषा मातृभाषा (हिन्दी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा तथा अहिन्दी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी)।

ख्8 फरवरी : ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फारसी एवं अरबी) (गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला)।

-ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फारसी एवं अरबी) (गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला)।

नेत्रहीन छात्रों को मिलेगी सुविधा

नेत्रहीन एवं लिखने में असमर्थ दिव्यांग परीक्षार्थी को समिति के द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे एग्जामिनिज को निर्धारित समय में क्0 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा। नेत्रहीन परीक्षार्थियों के लिए गणित की जगह गृह विज्ञान एवं विज्ञान की जगह संगीत विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी।