फ्लैग-राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कानपुर में किया ऐलान

--------------------

-कानपुर और झांसी मंडल की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दी चेतावनी, चुनाव संबंधित कमियों को जल्द से जल्द ठीक करने की दी नसीहत

kanpur@inext.co.in

KANPUR : 25 अक्टूबर को निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और 5 दिसंबर तक चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा। राज्य चुनाव आयुक्त एसके अग्रवाल ने मंडे को कानपुर में कहा कि उत्तर प्रदेश में 16 निगम, 199 पालिकाओं और 439 पंचायतों में चुनाव होने हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग तेजी के साथ सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेगा। पिछली बार के चुनाव की तरह ही स्टेट फोर्स के भरोसे चुनाव का पूरा जिम्मा रहेगा।

युवा अपराधियों पर मिनी गुंडा एक्ट

मंडे को कानपुर और झांसी मंडल की समीक्षा करने केडीए सभागार पहुंचे राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा कि कानपुर में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति ठीक नहीं है, इसमें सुधार के लिए पुलिस और प्रशासन को कड़ाई के साथ कार्य करना होगा। चुनाव आने के साथ ही अपराधियों पर लगाम कसने का सिलसिला शुरू हो जाता है। कई अपराधियों की गुंडा एक्ट की कार्रवाई लंबित पड़ी हैं, जिस पर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अपनी कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि उन्हें जल्द तामिल किया जाए। युवा अपराधियों पर नियमत: मिनी गुंडा एक्ट लगाया जाए, जिससे वह भी चुनाव में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न कर सकें। जिन अपराधियों को जिलाबदर किया जाए उन पर सर्विलांस से निगाह रखी जाए, ताकि वह शहर में आकर दोबारा अपराध न कर सकें।

गड़बड़ी फैलाने वाले रहेंगे पाबंद

चुनाव में वोटिंग और काउंटिंग वाले दिन पुलिस और प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए उपद्रवियों और अपराधियों को चिन्हित किया जाएगा और उन्हें पाबंद किया जाएगा। हिस्ट्रीशीट को खोला जाए और बड़ी संख्या में अपराधियों पर कार्रवाई की जाए। 15 दिन में सभी अपराधियों को या तो शहर के बाहर किया जाए या तो जेल में बंद किया जाए। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने साफ कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव निर्वाचन आयोग की जिम्मेदारी है और इसे वह पूरा करेंगे। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी किसी भी दबाव को न मानें।

---------------

24 घंटे बंद रहेंगी दुकानें

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा कि चुनाव में वोटिंग वाले दिन 48 घंटे पहले और काउंटिंग वाले दिन 24 घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। चुनाव से पहले अवैध शराब बनाने वाले इलाके और फैक्ट्रियों को चिन्हित कर उन्हें बंद कर दिया जाए। वहीं वोटिंग से 48 घंटे पहले शहर की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी।

--------------

सिक्योरिटी के लिए मॉकड्रिल

सुरक्षा में किसी भी प्रकार की ढील न हो और होने वाले बवालों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को मॉक ड्रील कराई जाए। एसके अग्रवाल ने कहा कि ऐसा देखने में आता है कि काई भी बवाल होता है तो सबसे पहले सुरक्षा कर्मी वहां से हटते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्हें स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार होना पड़ेगा, इसके लिए मॉक ड्रील की आवश्यकता है।

--------------

विजय जुलूस पर प्रतिबंध

चुनाव में जीतने वाले किसी भी प्रत्याशी के विजय जुलूस निकालने पर रोक रहेगी। अगर वह ऐसा करता है तो उस पर विभिन्न धाराओं में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं 18 अक्टूबर को वोटर लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी। जिस भी वोटर को कोई समस्या हो तो वह उसमें चेंज करा सकता है।

------

हाईटेक होगा पूरा चुनाव

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पहले ही खबर छापते हुए बताया था कि इस बार निकाय चुनाव हाईटेक तरीके से होगा। इस पर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मुहर लगाते हुए कहा कि चुनाव में अतिसंवेदनशील 10 परसेंट बूथों की वेब कास्टिंग की जाएगी। चुनाव में ड्रोन, सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। पूरे देश में चुनाव में पहली बार एसएमएस की सुविधा शुरू की गई है। एसएमएस से लोगों को बूथ, वोटर लिस्ट में नाम, पोलिंग स्टेशन, पोलिंग डेट, जीतने वाले प्रत्याशी की पूरी जानकारी दी जाएगी। स्मार्ट स्टेट इलेक्शन कमीशन एप को लॉन्च किया गया है, जिसमें चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध हैं। एसएमएस के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट sec.up.nic.in पर जाकर अपना मोबाइल रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

- कानपुर में कहा कि उत्तर प्रदेश में क्म् निगम, क्99 पालिकाओं और ब्फ्9 पंचायतों में चुनाव होने हैं।

- नगर निगम चुनाव ईवीएम से होंगे और नगर पंचायत व नगर पालिका चुनाव बैलेट पेपर से होंगे।

- चुनाव में अतिसंवेदनशील क्0 परसेंट बूथों की वेब कास्टिंग की जाएगी।

-वोटिंग वाले दिन ब्8 घंटे पहले और काउंटिंग वाले दिन ख्ब् घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी।