सेंट्रल यूपी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री वेलफेयर एसोसिएशन में खूब गरजे बरसे भावी मेयर

- सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के इर्दगिर्द घूमती रही बहस

BAREILLY:

सेंट्रल यूपी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से होटल ओबराय आनंद में आयोजित ' एक मुलाकात, भावी मेयर के साथ' कार्यक्रम में जमकर गहमागहमी रही। वैसे तो यह परिचर्चा स्मार्ट सिटी, टैक्स, डेयरी सहित कई मुद्दों पर रही, लेकिन बहस सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के ईद-गिर्द ही घूमती रही। बीजेपी उम्मीदवार उमेश गौतम और सपा उम्मीवार डॉ। आईएस तोमर के बीच इस मुद्दे पर जमकर बहस हुई। इसके साथ ही कांग्रेस उम्मीदवार अजय शुक्ला, आप उम्मीदवार इंजीनियर नवनीत अग्रवाल, ने भी अपनी बातों को कार्यक्रम में रखा।

उमेश गौतम- बीजेपी

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

स्मार्ट सिटी में बरेली के न आने पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को दोषी ठहराया जा रहा है। जमीन चाहिए मुझसे लीजिए, जहां प्लांट बन्द कराने की बात है मैं स्टूडेंट के स्वस्थ के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता। मेरी सरपरस्ती में 10 हजार स्टूडेंट्स है। स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य के लिए एक क्या ऐसे 10 प्लांट बंद करा देंगे। सोच पॉजिटिव हो तो हर समस्या का समाधान है। मैंने जमीन भी उपलब्ध करा दिया है। 6 महीने में कूड़ा का निस्तारण होने लगेगा।

टैक्स

निगम ने जो टैक्स थोपा है, उसे खत्म करेंगे। आलमगीरीगंज में एक एरिया है जहां सर्किल रेट एक है, लेकिन टैक्स अलग है। यह नगर निगम की देन है। पार्किंग, ट्रैफिक जाम से 6 महीने के अंदर निस्तारण। मल्टी लेवल पार्किंग बनाएंगे। हम स्वच्छता और सुरक्षा दोनों देने की बात करेंगे।

ट्रैफिक जाम

फड़ वालों को इंदौर की तर्ज पर कंटेनर की तरह बॉक्स बना कर देंगे। ताकि वह बाहर निकल आकर अतिक्रमण न फैलायें। डेयरी वाले जमीन खरीद सकते है। उन्हें सब्सिडाइज जमीन देंगे। एक वर्ष के अंदर शिफ्ट करेंगे

सुरक्षा

स्कूल कॉलेज और बाजार में सीसीटीवी लगाएंगे। फिर किसी की मजाल है किसी महिला की चेन स्नेचिंग हाे जाए।

डॉ। आईएस तोमर- सपा

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

एयरफोर्स ने निगम को लेटर लिखा कि कचरे से पायलट और जेट को खतरा हैं, इसे बचाया जाए। जिसके बाद निगम ने प्रपोजल बना कर सरकार को भेजा। 31 मार्च 2013 में प्लांट चला, जिस समय प्लांट बनना शुरू हुआ मैं मेयर भी नहीं था। जब 2012 में मेयर बना तो मैंने सिर्फ चलवाने का काम किया। प्लांट चला कुछ समय बाद एनजीटी में एक केस दायर हुआ, जिसके बाद मुझे और तत्कालीन नगर आयुक्त और मुझे एक दिन की जेल और 5-5 लाख का जुर्माना लगा। कंपनी आई कूड़ा उठाने वाली क्यों भागी किसी को नही पता। 23 जून 2017 को सीएम योगी शहर आये बोले 2 महीने में प्लांट शुरू होगा प्लांट जो शिफ्ट करने की बात हो रही है वह 24 किमी दूर है। अभी 4 करोड़ ख़र्च आ रहा है। प्लांट शिफ्ट करने पर 8 करोड़ खर्च होगा।

टैक्स

टैक्स लगाने, बढ़ाने और घटाने का अधिकार मेयर का नहीं होता है। टैक्स का काम सरकार का होता है। नगर निगम में कोई गांव नही जोड़ा गया। 1989 की जो भौगोलिक स्थिति है वही है। 2001 में 2 रुपए प्रति स्क्वॉयर फीट टैक्स था। 2014 में टैक्स बढ़ा।

्रैफिक जाम

ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। इसके लिए श्यामगंज फ्लाईओवर बन कर तैयार होने को है। साथ ही फड़ वालों को भी व्यवस्थित करने का प्रयास किया जाएगा।

अजय शुक्ल - कांग्रेस।

स्मार्ट सिटी में बरेली को न ला पाने की हम अपनी खामियों को नही देख पाए। हमे गंभीरता से सोचना चाहिए। लाखों खर्च कर प्लांट बना क्यों नही चला यह सोचने का विषय है। नगर निगम की कई जगह जमीन खाली पड़े है। जमीन पर वालों को शिफ्ट करने का प्रयास करेंगे। इंडस्ट्रीज का ट्रीटमेंट प्लांट अलग करने का प्रयास।

नवनीत अग्रवाल- आप

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट शुरू करवाने के लिए अदालती, टेक्निकल और राजनीति सभी तरह से प्रयास करेंगे। नगर निगम सीमा में रह रहे 92 फीसदी लोग टैक्स नहीं दे रहे हैं। नगर निगम का राजस्व बढ़े इसके लिए टूरिज्म स्पॉट और बारात घर बनाने प्रयास करेंगे। जो फड़ वाले इल्लीगल हैं उन्हें व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे।

पब्लिक के सुझाव

डॉ। केशव ने यूजर फ्रेंडली टैक्स होने की बात कही। पॉल्यूशन के बारे में अभी से सोचना को कहा। व्हीकल्स कम करे और एयर क्लीनिंग टॉवर लगाए। जहां जल भराव हो रहा है वहां वाटर हॉर्वेस्टिंग बनाया जाए।

पब्लिक के प्रश्न

- इंडस्ट्रीज के लिए क्या योजना है।

- इंडस्ट्रीज एरिया में लाइट, सड़क नाली की समस्या है।

- एक ही शहर में कुछ एरिया विकसित, विकासशील और अविकसित है ऐसा क्यों।

यह रहे मौजूद

सेंट्रल यूपी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम खंडेलवाल, सचिव विमल रेवाड़ी, पीयूष अग्रवाल, सतीश अग्रवाल, सुरेश सुंदरानी, आरके गोयल, रवि अग्रवाल, एसके सिंह, अनुपम कपूर, मुकेश गुप्ता, केबी अग्रवाल और महेंद्र अग्रवाल सहित अन्य मौजूद रहे।