- शपथ ग्रहण के दौरान बताई अपनी प्राथमिकता

- डिप्टी सीएम ने कहा सबके साथ, सबका विकास हो एजेंडा

आगरा। शहर के नए मेयर नवीन जैन ने शपथ लेते ही अपने काम करने के तरीके को पूरी तरह से साफ कर दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री के थ्री फार्मूले को प्राथमिकता दी। ये बयान आगरा कॉलेज ग्राउंड में मेयर के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंगलवार को दिए। इस बीच डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने नगर निगम के बेहतर संचालन की टिप्स मेयर समेत सभी पार्षदों को दी। इस दौरान अधिकारियों को भी समय- सीमा के साथ विकास कार्यो को करने के निर्देश दे गए।

आगरा कॉलेज ग्राउंड में मेयर के शपथ के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। मेयर ने पार्षदों को शपथ दिलाई। इस दौरान मेयर नवीन जैन ने अपने कामकाज के तौर-तरीके को शहरवासियों के साथ शेयर किया। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के एक भाषण का जिक्र करते हुए अपनी मंशा साफ की। मेयर जैन ने कहा कि वे व्य1ितगत जीवन पर कलंक नहीं लगने देंगे। मोदी पीएम नहीं बल्कि प्रधानसेवक है। वे भी मेयर नहीं बल्कि नगर सेवक के रूप में काम करेंगे। वहीं न खाऊंगा और नहीं खाने दूंगा की तर्ज पर काम करेंगे। उन्होंने स्वच्छ शहर और स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को पूरा करने पर जोर दिया। कार्यक्रम के शुरुआत में उन्हें नया गाउन पहनाया गया। एक चांदी का बड़ा गदा भी भेंट किया गया। मेयर पद संभालने के बाद मौजूद शहरवासियों ने उन्हें बधाई दी। इस बीच मंच पर जमकर नारे लगे। जयश्रीराम की गूंज सुनाई देती रही। पूरा आयोजन भगवा रंग में रंगा रहा।

तीन पार्षद नहीं पहुंचे

बताया जा रहा है कि 97 पार्षद ही शपथ ले सके। किन्हीं कारणों से तीन पार्षद आयोजन स्थल तक नहीं पहुंच सके। उन्हें बाद में मेयर द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।

गदा है मेरुदंड- डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि महापौर को चांदी का गदा दिया गया है। ये दरअसल मेरूदंड है। इसका मतलब सबके साथ समान व्यवहार के साथ समान विकास करना है। उन्होंने निकाय की राजनीति को नर्सरी बताते हुए अपने भाषण की शुरुआत की। डिप्टी सीएम शर्मा ने कहा कि निगम चुनौती भरा है। यहां लोगों की व्य1ितगत अपेक्षा सड़क, नाली, पानी, स्ट्रीट लाइट से जुड़ी होती है। इसे नगर निगम की सरकार विपक्ष के साथ मिलकर पूरा कर सकता है। इस बीच उन्होंने अपने 11 साल के महापौर कार्यकाल के अनुभव को भी शेयर किया। उन्होंने विपक्ष के कामकाज को भी समझाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष की सकारात्मक भूमिका लोकतंत्र को मजबूत करती है। वे इसी परपाटी से विकास के आयाम गढ़े। इस बीच शहर के विकास को लेकर भी अपना एजेंडा साफ किया। उन्होंने मेयर को नया गाउन पहनाया और चांदी का गदा भी थमाया।

एक-एक साल का कार्य करें तय

डिप्टी सीएम विकास कार्यो को किन तौर-तरीके से समय-सीमा में करना है, इसके टिप्स दे गए। उन्होंने कहा कि कमिश्नर समेत अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे सांसद, विधायक, पार्षद समेत जनप्रतिनिधियों से बातचीत करके विकास कार्यो को करें। एक-एक साल के विकास कार्यो का प्रपोजल तैयार किया जाए। इनकी मॉनिटरिंग सही ढंग से हो।