- पीएचडी में रजिस्ट्रेशन के लिए होगी काउंसलिंग

- एमबीए और लॉ के स्टूडेंट्स के लिए पीएचडी की नहीं थी व्यवस्था

BAREILLY: एनवॉयरमेंट के बाद आरयू में अब मैनेजमेंट और लॉ में भी पीएचडी कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। आरयू ने मैनेजमेंट, लॉ और कॉमर्स में पीएचडी के रजिस्ट्रेशन के लिए काउंसलिंग शेड्यूल भी जारी कर दिया है। आरयू की वेबसाइट पर पीएचडी रजिस्ट्रेशन के लिए सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही सभी गाइड और सीटों का ब्योरा भी जारी कर दिया है। सनद रहे इससे पहले आरयू में एमबीए और लॉ की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए पीएचडी करने की व्यवस्था नहीं थी। नया ऑर्डिनेंस लागू करने के बाद आरयू ने इन सब्जेक्ट्स में भी कोर्स वर्क तैयार कर पीएचडी कराने की तैयारी पूरी कर ली। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद कोर्स वर्क शुरू करा दिया जाएगा।

म् फरवरी को काउंसलिंग

एमबीए, लॉ और कॉमर्स सब्जेक्ट के सेलेक्टेड स्टूडेंट्स की पीएचडी के लिए काउंसलिंग म् फरवरी को कंडक्ट की जाएगी। जिसमें मेरिट लिस्ट के सभी स्टूडेंट्स को एक साथ बुलाया गया है। काउंसलिंग मल्टीपरपज हॉल में सुबह क्क् बजे से कंडक्ट की जाएगी। स्टूडेंट्स को जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ बतौर काउंसलिंग फीस फ्00 रुपए का ड्राफ्ट भी लाना होगा। इसके साथ ही जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए कोर्स वर्क की फीस ख्भ्,000 रुपए और एससी व एसटी कैंडिडेट्स को क्ख्,भ्00 रुपए का ड्रॉफ्ट भी लाना होगा।

7 गुना ज्यादा हैं कैंडिडेट्स

इन सब्जेक्ट्स में पीएचडी के लिए कैंडिडेट्स के बीच काफी मारामारी है। सीटों के मुकाबले आरयू ने करीब 7 गुना ज्यादा स्टूडेंट्स की लिस्ट डिक्लेयर की है। लॉ के क्8ब् स्टूडेंट्स की लिस्ट डिक्लेयर की है। जबकि गाइड भ् हैं और उनके अंडर में सीटें महज ख्म्। वहीं एमबीए के फ्9क् स्टूडेंट्स के मुकाबले गाइड केवल भ् और सीटें महज ख्ख् है। वहीं कॉमर्स के ख्क्ब् कैंडिडेट्स के मुकाबले गाइड केवल 7 और सीटें महज फ्फ् हैं।

कंबाइंड लिस्ट जारी कर दी

आरयू ने कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट जारी ना करते हुए कंबाइंड लिस्ट जारी कर दी है। जिसको लेकर विवाद गहरा सकता है। जो मेरिट लिस्ट जारी की गई है उसमें जनरल, ओबीसी, एससी व एसटी के सभी कैंडिडेट्स शामिल हैं। जबकि रिजर्वेशन पॉलिसी के अनुसार सभी कैटेगरी की अलग मेरिट लिस्ट जारी करनी चाहिए थी।