फ्लैट्स और प्लाट्स की समायोजन योजना को लेकर बन रही नियमावली

एमडीए ने शुरू किया आवासीय योजनाओं का सर्वे

मेरठ: फ्लैट्स और प्लॉट्स की समायोजन योजना को बेशक एमडीए बोर्ड से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई हो किंतु योजना को धरातल तक आने में वक्त लगेगा। प्राधिकरण ने विभिन्न आवासीय योजनाओं में सर्वे आरंभ कर दिया है। सर्वे पूर्ण होने के लिए नियमावली बनाई जाएगी और आगामी बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगेगी। हालांकि विभिन्न आवासीय योजनाओं में फ्लैट्स और प्लॉट्स के समायोजन को लेकर आवंटियों के प्रस्ताव आने आरंभ हो गए हैं।

अब होगा समायोजन

समायोजन स्कीम का फायदा उन आवंटियों को होना है, जो फ्लैट अथवा प्लॉट की पूरी कीमत अदा कर चुके हैं, किंतु उन्हें अभी तक एमडीए कब्जा नहीं दे पाया है। बता दें कि कहीं किसानों के साथ विवाद तो कहीं डेवलपमेंट में रुकावट के चलते आवंटी कब्जे को लेकर सालों से एमडीए के चक्कर काट रहे हैं। योजना के तहत ऐसे आवंटियों को किसी अन्य योजना में उपलब्ध फ्लैट्स और भू-खंड का समायोजन किया जाएगा।

बनेगी नियमावली

एमडीए सचिव राजकुमार ने बताया कि बोर्ड ने इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हर योजना के फ्लैट्स और मकान की कीमतों में फर्क है, ऐसे में कीमतों को कैसे समायोजित करेंगे? इसके लिए नियमावली बन रही है। विभिन्न आवासीय योजनाओं में नियोजन विभाग सर्वे कर रहा है। सर्वे के आधार पर समायोजन नीति का निर्धारण होगा। एमडीए का प्रयास है कि समायोजन योजना का न तो दुरुपयोग हो और ऐसा भी न हो कि योजना का लाभ पात्र आवंटी को न मिल सके।

-------

फ्लैट्स और प्लॉट्स के समायोजन के मद्देनजर प्राधिकरण आवासीय योजनाओं का सर्वे करा रहा है। नियमावली को बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद आवंटियों को लाभ दिया जाएगा।

राजकुमार, सचिव, एमडीए