हाईवे पर चलने वालों जान लो रोड पर बनी इन लाइनों का मतलब, कहीं देर ना हो जाए...

By: Inextlive | Publish Date: Mon 02-Oct-2017 09:34:00   |  Modified Date: Mon 02-Oct-2017 09:46:18
A- A+
हाईवे पर चलने वालों जान लो रोड पर बनी इन लाइनों का मतलब, कहीं देर ना हो जाए...
शहर की भीड़ भरी सड़कों से लेकर लंबे-चौड़े हाईवेज तक हम सभी सफर तो करते हैं और छोटे मोटे ट्रैफिक रूल्स भी हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हाईवे के बीच में बनी हुई सफेद या पीले रंग की पट्टियां क्या बताती हैं? हो सकता है बहुत सारे लोगों के लिए इन पट्टियों की कोई अहमियत ना हो लेकिन जनाब सच्चाई यह है कि अगर आप देश या विदेश में कहीं सफर करें तो आपको रोड के बीचो-बीच बनी इन पत्तियों का मतलब जरूर मालूम होना चाहिए वर्ना आप एक्सीडेंट का शिकार बन सकते हैं तो चलिए जरा फटाफट जानते हैं सड़क के बीचो-बीच बनी ये पट्टियां हमसे क्या कहती हैं।

सड़क के बीच में खिंची पीली पट्टी
किसी भी सड़क पर बीचों-बीच पीले रंग की पट्टी यानी लाइन बनी हुई है तो उसका मतलब होता है कि गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति सिर्फ अपनी ही लेन में किसी दूसरी गाड़ी को ओवरटेक कर सकता है। कहने का मतलब बगल वाली गाड़ी को ओवरटेक करने के लिए ड्राइवर अपनी कार को पट्टी के दूसरी ओर नहीं ले जाएगा। इंडिया में तो यह रूल तोड़ कर आप बच भी सकते हैं लेकिन दुनिया के तमाम देशों में यह छोटा-सा ट्रैफिक रूल किसी भी कार सवार के लिए बड़े हादसे का कारण बन सकता है।

 

सड़क के बीचो बीच दो समांतर पट्टियां
आमतौर पर ऐसी रेखाएं हाईवे पर ही बनी होती हैं, शहर की छोटी और कम चौड़ी सड़कों पर नहीं। इस पट्टी का मतलब होता है कि कार, टू व्हीलर या ट्रक भी अपनी लेन छोड़कर बगल वाली लेन में न जाएं और ना ही किसी कार को ओवरटेक करें।

 

दो समांतर पीली पट्टियां
जिन सड़कों पर ऐसी पट्टी बनी होती है वहां पर किसी भी वाहन को एक दूसरे को ओवरटेक करने की मनाही होती है। मतलब ये  है कि सभी वाहन एक दूसरे के पीछे सामान्‍य गति से चलें।

 

कटी हुई पट्टियां
बिना डिवाइडर वाली सड़कों पर आमतौर पर ऐसी पट्टियां बनाई जाती हैं इनका मतलब होता है कि दोनों दिशाओं से आने वाले वाहन किसी भी दूसरे वाहन को ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन आगे पीछे आते हुए वाहनों का ध्यान रखकर।

 

सड़क पर बनी पट्टी एक सीधी तो दूसरी कटी हुई
दूसरों से बिल्कुल अलग डिजाइन वाली यह पट्टी जिन सड़कों पर बनी होती है। वहां पर जो गाड़ियां कटी लाइन वाली लेन में चल रही होती हैं वो एक दूसरे को ओवरटेक कर सकती हैं लेकिन सीधी लाइन वाली पट्टी की लेन में चल रहे वाहनों को एक दूसरे को ओवरटेक करना मना होता है।


चीन ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए देश भर में लगाए दो करोड़ हाईटेक कैमरे, अपने यहां कब होगा ऐसा काम!

सड़कों के बीच बनी इन पट्टियों से जुड़े रूल तो आप समझ गए होंगे। वैसे आप यह कह सकते हैं कि इंडिया में लोग बड़े ट्रैफिक रूल नहीं मानते तो इन्हें कौन मानेगा लेकिन जनाब सड़कों से जुड़ा यह रूल आपके ही काम का है। इसको फॉलो करके आप खुद और दूसरों को किसी दुर्घटना से बचा सकते हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk