- नहीं देते सप्लाई और डोनेशन का डाटा

- यूपीसैक्स ने एफएसडीए से की शिकायत

LUCKNOW: लखनऊ सहित यूपी भर के बहुत से प्राइवेट ब्लड बैंक ब्लड के गोरखधंधे में लिप्त हैं। शायद यही कारण हैं कि वे उत्तर प्रदेश स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (यूपीसैक्स) को अपनी मंथली रिपोर्ट नहीं भेजते। ऐसे में जल्द ही फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफएसडीए) इन ब्लड बैंकों को जल्द ही नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है।

खुल रहा है गोरखधंधा

आई नेक्स्ट के स्टिंग के खुलासे के बाद ब्लड के गोरखधंधे की परतें खुलती जा रही हैं। ब्लड बैंक्स को अपनी मंथली रिपोर्ट यूपीसैक्स को भेजनी होती हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर ब्लड बैंक हर माह अपनी रिपोर्ट यूपीसैक्स को नहीं भेजते। क्योंकि इससे उनका गोरखधंधा खुल जाएगा। इसके लिए यूपीसैक्स ने एफएसडीए को पत्र लिखकर शिकायत की है।

एफएसडीए ने मांगी जानकारी

एफएसडीए ने अब यूपीसैक्स से इसकी जानकारी मांगी है कि कौन कौन से डिफॉल्टर ब्लड बैंक अपनी रिपोर्ट भेजने में लापरवाही कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, इनमें सबसे ज्यादा ब्लड बैंक लखनऊ, गाजियाबाद और नोयडा के हैं। खास बात यह है कि ये सभी जानकारी उन्हें ऑनलाइन भेजनी होती है, फिर भी ये ब्लड बैंक जानबूझकर लापरवाही करते हैं। यूपीसैक्स से जानकारी मिलने के बाद सभी को कारण बताओ नोटिस जारी की जाएगी।

प्रदेश में ख्ब्8 ब्लड बैंक

प्रदेश भर में इस समय ख्ब्8 ब्लड बैंक हैं। जिनमें से क्ब्ब् प्राइवेट ब्लड बैंक हैं और 77 सरकारी अस्पतालों में हैं। क्ब् मेडिकल कॉलेजों, 8 मिलिट्री हॉस्पिटल्स और एक ब्लड ब्लड बैंक बुलंदशहर में एटॉमिक पावर स्टेशन में हैं।

रिपोर्ट न देनी वाली ब्लड बैंक्स की जानकारी मांगी है। जानकारी मिलने के बाद ही नोटिस जारी किया जाएगा।

- एके मल्होत्रा,

ड्रग लाइसेंसिंग एंड कंट्रोलिंग अथॉरिटी