RANCHI : घर में किसी को अचानक हार्ट अटैक हो तो उन्हें किस हॉस्पिटल में ले जाएं। हॉस्पिटल में अगर डॉक्टर नहीं है तो क्या करें। मरीज को किस तरह से फ‌र्स्ट एड दें या डिलीवरी के बाद जच्चा-बच्चा की बेहतर सेहत के लिए क्या करें? इन तमाम सवालों के जवाब पाने के लिए आपको न तो परेशान होने की जरूरत है और न ही कहीं भटकने की। इन तमाम जानकारियों के साथ इलाज और काउंसलिंग तक के लिए आपको केवल फ्री 104 डायल करना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस सर्विस की शुरुआत की है।

ऑनलाइन ले सकते हैं सलाह

डायल 104 पर जहां आप छोटी-मोटी बीमारी होने पर आन कॉल सलाह भी ले सकते हैं। वहीं गंभीर बीमारी होने पर भी एक्सपर्ट आपकी तत्काल मदद के लिए अवेलेवल रहेंगे। इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। बस इस नंबर पर डायल कर मरीज को सिर्फ रोग के लक्षण बताने होंगे और उसे उपचार के बारे में बता दिया जाएगा।

24 घंटे मिलेगी सेवा

यह सर्विस 24 घंटे लोगों को मिलेगी। इतना ही नहीं, अगर आपको इलाज कराने में परेशानी होती है और कोई आपकी कंप्लेन सुनने को तैयार नहीं होता है तो 104 नंबर पर डायल करें। जहां कॉल करते ही आपकी कंप्लेन रजिस्टर की जाएगी और संबंधित व्यक्ति पर तुरंत कार्रवाई भी होगी।

कॉल करते ही मिलेगा यूनिक नंबर

104 पर आप किसी भी नंबर से कॉल कर सकते हैं। जहां कॉल करते ही आपकी कंप्लेन रजिस्टर कर ली जाएगी। इसके बाद आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा, जिससे आप कभी भी कंप्लेन या एडवाइस ले सकते हैं। जब भी कॉल करेंगे तो आपको यूनिक नंबर बताना होगा। ऐसे में हर बार आपको नया नंबर देने का झंझट नहीं होगा। साथ ही आपके कंप्लेन या सलाह लेने के लिए कॉल की डिटेल भी अवेलेवल रहेगी।

दवा भी बताएंगे एक्सपर्ट

सरकार की इस टॉल फ्री सर्विस का एक फायदा और मिलेगा। इसके तहत आपको छोटी-मोटी बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। कॉल करने के बाद एक्सपर्ट आपको बीमारी से संबंधित दवाई भी बताएंगे। इतना ही नहीं, कोई बड़ी बीमारी होने की स्थिति में आपको उससे संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

उपलब्ध होंगी ये सुविधाएं

-मरीज को बताया जाएगा कि पास के किस हॉस्पिटल में उन्हें इलाज के लिए जाना चाहिए

--सामान्य बीमारी की स्थिति में दवा की भी दी जाएगी जानकारी

-मरीज के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के मार्फत दवा व उसके डोज लिखकर देंगे डॉक्टर

-इस एसएमएस के आधार पर वह किसी भी सरकारी हॉस्पिटल से दवाएं ले सकता है

-निजी मेडिकल स्टोर्स से भी दवा खरीदी जा सकती है