एमबीबीएस की सीट 150 से बढ़कर 250 की गयी

RANCHI (17 March) : केंद्र सरकार ने देश में डॉक्टरों की कमी देखते हुए भारतीय चिकित्­सा परिषद (एमसीआई) को यूजी एवं पीजी की मेडिकल सीटों को बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके तहत एमबीबीएस की सीट 150 से बढ़ाकर 250 कर दी गयी है। 30 सितंबर, 2017 तक राज्­य चिकित्­सा परिषदों/एमसीआई में कुल 10,41,395 एलोपैथिक डॉक्­टर पंजीकृत हैं। देश की अबादी वर्तमान में 1.33 अरब है। आंकड़ों के अनुसार एक डॉक्टर पर लगभग 1596 लोगों की संख्­या स्वास्थ्य सेवा के लिए निर्भर रहती है। इसे देखते हुए सरकार ने एमसीआई को सीटें बढ़ाने का निर्देश जारी कर दिया है।

एमसीआई को दिए निर्देश में और क्या है

चिकित्­सा कॉलेजों की स्­थापना के लिए भूमि, संकाय, स्­टॉफ, बेड की संख्­या और अन्­य संरचना की आवश्­यकताओं के संबंध में मानदंडों में छूट दिया जाना है। नये पीजी पाठ्यक्रम प्रारंभ करने तथा पीजी सीटें बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के चिकित्­सा कॉलेजों को सुदृढ़ व उन्­नत करना है। जिला तथा रेफरल अस्­पतालों से संबद्ध नये चिकित्­सा कॉलेजों की स्­थापना करनी है। एमबीबीएस सीटें बढ़ाने के लिए वर्तमान राज्­य व केंद्रीय सरकारी चिकित्­सा कॉलेजों को सुदृढ़ ल उन्नत करना है। देश भर में चिकित्­सा कॉलेजों में सभी एमडी / एमएस विषयों के लिए छात्रों की तुलना में अध्­यापकों का अनुपात 1:1 से बढ़ाकर 1:2 और सेंवदनाहरण विज्ञान, न्­यायिक औषधि, रेडियोथैरेपी, चिकित्­सा आंकोलॉजी, शल्­य चिकित्­सा आंकोलॉजी और मनश्चिकित्­सा विज्ञान के विषयों में 1:1 से बढ़ाकर 1:3 कर दी गई है।

इसके अतिरिक्­त सार्वजनिक निजी सहायता प्राप्­त सरकारी चिकित्­सा कॉलेजों में प्रोफेसर के लिए सभी नैदानिक विषयों में अध्­यापक एवं छात्र अनुपात 1:2 से बढ़ाकर 1:3 और जहां सहायक प्रोफेसर यूनिट के अध्­यक्ष हैं, वहां पर अनुपात 1:1 से बढ़ाकर 1:2 कर दिया गया है। इससे देश में विशेषज्ञों की संख्­या में वृद्धि होगी। चिकित्­सा कॉलेजों में अध्­यापकों, डीन, प्रिंसिपल, निदेशक के पदों पर नियुक्ति व विस्­तार तथा पुन: रोजगार के लिए आयु-सीमा 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष करनी है। संकाय की कमी को पूरा करने के लिए संकाय के रूप में नियुक्ति हेतु डीएनबी अर्हता और विदेशी अर्हता को मान्­यता दी गई है।