-शाम तक सीबीएसई ने नहीं जारी किया एडवांस का रैंक

- च्वॅॉइस फिलिंग में हेल्प के लिए खुला हेल्प सेंटर

PATNA: आईआईटी सहित देश के 87 प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए ख्9 जून से च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। सीबीएसई की ओर से सोमवार को आईआईटी का रैंक जारी होना था जो शाम पांच बजे तक जारी नहीं हो सका। स्टूडेंट्स दिन भर रैंक के लिए इंतजार करते रहे। रैंक नहीं जारी होने से च्वाइस फीलिंग का काम शुरू नहीं हो सका।

एनआईटी पटना में खुला हेल्प डेस्क

एनआईटी पटना में काउंसिलिंग के लिए मंडे से हेल्प डेस्क खोला गया। ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी एनआईटी पटना सेंटर के प्रभारी प्रो प्रकाश चंदा ने बताया कि स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क काम करेगा। स्टूडेंट्स च्वाइस फिलिंग या काउसिंलिग में कोई डाउट हो तो वो सीधे सेंटर से आकर जानकारी ले सकते हैं।

काउंसिलिंग के नाम पर ठगी

सोमवार को स्टूडेंट्स हेल्प डेस्क पर सपने डाउट को क्लीयर करने पहुंचे अभय कुमार सिंह ने बताया कि अलग-अलग कैरियर काउंसिलिंग सेंटर की ओर से लगातार कॉल आ रहा है। कोई क्0 हजार तो कोई क्भ् मांग रहा है। उनका दावा है कि आप हमारे यहां से च्वाइस फील कराएं आपको अच्छा कॉलेज व अच्छा ब्रांच मिलेगा।

वहीं ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी एनआईटी पटना सेंटर के प्रभारी प्रो प्रकाश चंदा ने बताया कि स्टूडेंट्स जिनके पास अपना संसाधन है वे अपने स्तर से च्वाइस फिलिंग कर लें। जिनके पास कंप्यूटर व नेट नहीं है वे सीधी एनआईटी कैंपस में आएं। कैंपस स्थित कंप्यूटर में हेल्प डेस्क में स्टूडेंट्स सुझाव व सलाह ले सकेंगे।

क्या न करें

-किसी भी इंटरनेट कैफे वालों के झांसे में नहीं आएं।

-कोई भी कैफे संचालक या कैरियर काउंसलर अगर च्वाइस फिलिंग के समय अच्छा कॉलेज दिलाने के लिए पैसा मांगे तो न दें। उसे सिर्फ इंटरनेट का चार्ज दें।

-सारी प्रक्रिया ऑन-लाइन है, कोई भी व्यक्ति अपने पावर से बेस्ट कॉलेज ब्रांच में एडमिशन नहीं दिला सकता है।

-कोई भी फर्जी डॉक्यूमेंट लेकर काउंसिलिंग में न आएं।

-चवाइस फिलिंग के समय बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जाती है, ताकि काउंसिलिंग के बाद मिले कॉलेज में एडमिशन नहीं लेने के स्थिति में टोकन मनी काट कर बाकी फी डायरेक्ट खाते में वापस किया जाए।

क्या करें

च्वाइस फिलिंग के बाद काउंसिलिंग में आने के लिए अपना सभी डॉक्यूमेंट साथ लायें

-ई चालान के माध्यम से काउंसिलिंग के लिए फीस जमा कर उसका रीसिविंग साथ लायें

- काउंसिलिंग के टाइम से सेंटर पर रिपोर्ट करें

- अपने बदले काउंसिलिंग में दूसरे स्टूडेंट्स को न भेंजें

फर्जी स्टूडेंट्स से सावधान

काउंसिलिंग में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एनआईटी पटना में बायोमैट्रिक्स टेस्ट का इंतजाम किया गया है। कैंपस में बायोमैट्रिक्स सिस्टम लगा दिया गया है। कॉलेज एडमिनिस्ट्रिेशन ने बताया कि काउंसिंलग के दौरान फर्जी स्टूडेंट्स पर एक्शन लिया जाएगा।