- खराब हालात में रखी मिली दवाएं

- तीन एंटीबायोटिक दवाओं का सम्पैल लिया

- दवा कम्पनी को सील का जारी किया नोटिस

LUCKNOW: फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिस्ट्रेटीव एफएसडीए की टीम ने मंडे को ट्रासपोर्ट नगर स्थित मार्क लैबोरेटरिज लिमिटेड पर छापा मारकर उसे सील कर दिया। दवा कम्पनी की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में इसी डिपो से दवा सप्लाई की जाती है। जांच में पहुंची टीम ने डिपो में दवाओं के रख रखाओ में भी कमियां पाई। साथ ही जांच टीम को तीन एंटीबॉयोटिक दवाईयों के सम्पैल भर कर जांच को भेज दिया। वही डिपो में एक ही टैम्परेचर में सभी दवाओं को रखने का भी दोषी पाया है। जिसके बाद एफएसडीए की टीम ने दवा कम्पनी को नोटिस जारी कर उसके सभी प्रकार के कामकाज पर रोक लगा दिया है।

एक ही टैम्परेचर में रखी मिली दवाएं

एफएसडीए की टीम ने दवा कम्पनी पर छापा मारा तो कई महत्वपूर्ण दवाएं कम्पनी के डिपो में एक ही टैम्परेचर में रखी हुई मिली, जिसे वह काफी खराब हालात में थे। वहीं जांच टीम ने पाया की कई लाइव सेविंग ड्रग को जिनको एक कंट्रोल क्लाइमेट में रखना अनिवार्य होता है वह भी आम दवाईयों के साथ बाहर जमीन पर पड़ी थी।

तीन दवाओं का सैम्पल लिया

एफएसडीए की टीम ने खराब टैम्परेचर में रखी तीन एंटीबायोटिक दवाओं मेरोमार्क, एजोमार्क और एमफोफ्लैट नाम की दवाओं को सम्पैल भरकर जांच के लिए भेज दिया। यह सभी दवाएं एक खास टैम्परेचर में रखनी होती है, इसके बाद भी इन दवाओं को डिपो में रख रखाव काफी खराब था। एफएसडीए के अस्सिटेंट कमिशनर अनुप कुमार ने दवाओं का सम्पैल लेने के बाद दवा कम्पनी के सभी काम पर पूरी तरह से रोक लगाते हुए उसे नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि जब तक दवा कम्पनी नोटिस का जवाब नहीं दे देती है तब तक उसके सभी तरह के कामकाज पर रोक लगी रहेगी।