आई कंसर्न

स्लग: रिम्स जन औषधि केंद्र में शुरू हुई सप्लाई, 135 दवाएं अवेलेबल

-जीपी सेल्स को बनाया गया स्टॉकिस्ट

-दवा की सप्लाई शुरू, फ‌र्स्ट फेज में 70 दवाएं मिली

-300 में नहीं खरीदना होगा 135 रुपए का एंटी बायोटिक टैबलेट

-सात रुपए में मिलेगी पारासेटामोल की 10 गोलियां

>ranchi@inext.co.in

RANCHI(): यदि आपको गैस्टिक की प्रॉब्लम है, जिसकी दवा पेंटाप्राजोल की क्0 गोलियां प्राइवेट मेडिकल स्टोर से खरीदने में क्भ्0 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज है। यही दवा अब रिम्स स्थित जन औषधि केंद्र में मात्र क्8 रुपए में आप खरीद सकते हैं। दरअसल, जन औषधि केंद्र में पहले भी सस्ती दवाएं मिलती थीं, लेकिन पहले स्टॉक का रोना था, यह संकट अब लगभग खत्म हो गया है। जी हां, रिम्स स्थित जन औषधि केंद्र में दवा सप्लाई का जिम्मा जीपी सेल्स को दिया गया है, जो डिमांड के हिसाब से दवाओं की सप्लाई कर रही है। अब जन औषधि केंद्र में क्फ्भ् दवाएं अवेलेबल हैं। ऐसे में मरीजों को अब निराश होकर लौटने की जरूरत नहीं है। वहीं, दवा के लिए प्राइवेट मेडिकल स्टोर में जेब कटाने की भी जरूरत नहीं है।

90 परसेंट तक सस्ती दवाएं

डायलोना एसपी पेन किलर के दस टैबलेट की कीमत 7 रुपए है, जबकि मार्केट में इसके लिए लोग 90-क्00 रुपए तक खर्च रहे हैं। वहीं, क्फ्भ् रुपए में क्0 एंटी बायोटिक टैबलेट की पूरा स्ट्रीप मिलेगी। जबकि इसी टैबलेट के लिए आपको मार्केट में फ्00 रुपए तक चुकाने पड़ते हैं। इसके अलावा भी अन्य जरूरी दवाइयों की सप्लाई शुरू हो चुकी है। बताते चलें कि जेनरिक दवाएं मार्केट में उपलब्ध ब्रांडेड दवाओं से 80-90 परसेंट तक सस्ती होती हैं।

जीपी सेल्स बना स्टाकिस्ट

जन औषधि केंद्र में दवाओं की सप्लाई का काम जीपी सेल्स को दिया गया है। जो केंद्र में दवाओं की डिमांड के हिसाब से सप्लाई करेगी। रिम्स जन औषधि केंद्र के संचालक अमित कुमार ने बताया कि अगर दवाओं की रेगुलर सप्लाई हो, तो सभी दवाएं यहां उपलब्ध रहेंगी।

फ‌र्स्ट फेज में 70 दवाएं

जीपी सेल्स को स्टाकिस्ट बनाए जाने के बाद सेंटर से क्भ्0 जरूरी दवाएं फ‌र्स्ट फेज में मांगी गई थीं। लेकिन स्टाकिस्ट ने 70 दवाएं ही सप्लाई की। वहीं सेंटर में पहले से मौजूद दवाओं को मिलाकर अबतक क्फ्भ् दवाएं हैं। इसमें बुखार, पेट दर्द, खांसी और गैस की दवाएं शामिल हैं। वहीं बच्चों के लिए भी दवाएं हैं, लेकिन कुछ और जरूरी जेनरिक दवाओं की डिमांड की गई है, जो कुछ दिनों के अंदर ही मिलने लगेंगी।

बॉक्

जानिए कितनी सस्ती मिलेंगी दवाएं

दवा जन औषधि प्राइवेट मेडिकल

कफ सिरप क्7 80-90

एजिथ्रोमाइसिन(क्0 टैब) क्फ्म् फ्00

सिप्लाक्स टीजेड(क्0 टैब) भ्0 70

सिफैक्सिम(क्0 टैब) 7भ् ख्00

पारासेटामोल(क्0 टैब) 7 क्भ्

मेट्रोन(क्0 टैब) क्म् ख्भ्-फ्0

पेंटा प्राजोल(क्0 टैब) क्8 क्भ्0

रेबिप्राजोल(क्0 टैब) क्क् 80-90

ओमेप्राजोल(क्0 टैब) क्9 क्00

डायलोना एसपी(क्0 टैब) 7 9भ्-क्00

डायलोना जेल 8 म्भ्

आयरन (क्0 टैब) क्भ् म्भ्-क्00

सिफेक्सिम-ओफ्लोक्सासिन ख्00(क्0 टैब) म्8 ख्00