- प्राधिकरण हापुड़ अड्डा चौराहे पर अंडरपास बनाने की तैयारी में

- हापुड़ अड्डा चौराहा को बनाया जाएगा सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन

Meerut : मेरठ प्राधिकरण शहर में जमीन के नीचे व्हिकल चलाने का प्लान बना रहा है। अगर सब ठीक रहा तो जल्द ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। जी हां, प्राधिकरण सिटी का पहला अंडरपास बनाने की तैयारी चल रही है। ये अंडरपास हापुड़ अड्डा चौराहे पर बनाया जाएगा। इस अंडरपास के ऊपर फ्लाईओवर भी बनाने की बात चल रही है। प्राधिकरण के अनुसार फ्यूचर में हापुड़ अड्डा चौराहे को सिटी का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन बनाए जाने की योजना है।

बनेगा अंडरपास

मेरठ विकास प्राधिकरण सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के प्रयास में जुट गया है। इसी के तहत सिटी को पहला अंडरपास देने की तैयारी चल रही है। ये अंडरपास हापुड़ अड्डे चौराहे पर बनेगा। प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार ये फैसला हापुड़ अड्डे पर बढ़ते टै्रफिक कंजक्शन को देखते हुए लिया गया है। ये अंडरपास चौराहे से एल ब्लॉक की ओर जाकर ऊपर की ओर आएगा। इसके लिए सर्वे का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।

सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन

हापुड़ अड्डे को सिटी का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन बनाने का प्लान है। इसके लिए यहां पर एक फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो इस फ्लाईओवर की सबसे खास बात ये होगी कि ये हापुड़ रोड के अलावा इसका एक वे गढ़ रोड की निकाला जाएगा। अधिकारियों की मानें तो इस योजना पर आधिकारिक तौर पर आम सहमती बन गई है। अब इसके डिजाइन के लिए सर्वे का काम होना है।

नहीं लगेगा जाम

अंडरपास और फ्लाईओवर बनने के बाद हापुड़ अड्डे पर ट्रैफिक जाम की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। साथ ही व्हीकल के स्पीड भी बढ़ जाएगी। मौजूदा समय में वहां पर दुकानदारों के अतिक्रमण और टैंपो और रिक्शा चालकों के खड़े होने से सड़कों की चौड़ाई काफी कम हो गई है, जिसके कारण वहां ट्रैफिक जाम की समस्या रहती है। अधिकारियों के अनुसार ये सभी भविष्य को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे हैं, क्योंकि आगे आने वाले पांच सालों में व्हीकल की संख्या दोगुनी होने के आसार हैं। जिससे जाम की समस्या और भी विकराल रूप ले लेगी।

हापुड़ अड्डे पर अंडरपास और फ्लाईओवर एक साथ बनाने का प्लान काफी बड़ा है। इसे इंप्लीमेंट करने के लिए सर्वे का कराया जाएगा। जो इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन डिजाइन करेगी।

- आईएस सिंह, चीफ इंजीनियर, एमडीए

इनर रिंग रोड पर कब होगा काम शुरू?

जहां एक ओर अंडरपास और फ्लाईओवर बनाने के काम लगा हुआ है। वहीं सिटी के कई इलाकों को जोड़ने वाले प्रोजेक्ट इनर रिंग रोड पर एक इंच भी काम नहीं हो सका है। करीब क्भ्0 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में भ्0 किलोमीटर की सड़क बनाई जानी है। ब्भ् मीटर चौड़ी सड़क होगी। यह रोड रूड़की रोड बाईपास पर बागपत चौराहा से शुरू होकर दिल्ली रोड के क्0.7ख् किमी, हापुड़ रोड के क्ख्.क्म् किमी, गढ़मुक्तेश्वर रोड के 9.म्0 किमी, बिजनौर रोड के 9.8ब् किमी व बागपत रोड के 8.फ्ख् किमी होते हुए वापस रूड़की रोड पर एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी व दीवान टेक्सटाइल मे मर्ज होगी। अधिकारियों के अनुसार भूमि अधिग्रहण न होने के कारण इसका काम अभी रुका हुआ है। जैसे ही भू-अधिग्रहण का काम पूरा हो जाएगा। काम भी शुरू हो जाएगा।