-कैबिनेट के दरवाजे पर डीपीआर, 2 फेस में होगा मेरठ मेट्रो का निर्माण

-शहर में मेट्रो के बाद लगेंगे शहर के विकास को पंख

मेरठ: कैबिनेट के दरवाजे पर दस्तक दे रही मेरठ मेट्रो परियोजना के रास्ते शनिवार को सीएम आदित्यनाथ योगी के बयान के खुलते नजर आ रहे हैं। मेरठ समेत यूपी के विभिन्न शहरों में मेट्रो के संचालन के लिए गंभीर सीएम ने साफ कर दिया कि जल्द से जल्द डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपी जाए। मेरठ मेट्रो की डीपीआर आलरेडी कैबिनेट के दरवाजे पर दस्तक दे चुकी है। गत दिनों कमिश्नर आलोक सिन्हा के अप्रूवल के बाद मेरठ मेट्रो की डीपीआर को शासन में भेज दिया गया। मेरठ में मेट्रो की राइटर्स ने तैयार की है तो नोडल एजेंसी मेरठ विकास प्राधिकरण है।

यूं चलेगी मेट्रो

-कारीडोर एक परतापुर से मोदीपुरम (19.4 किमी)

परतापुर से शताब्दीनगर तक व एमईएस से मोदीपुरम तक फ्लाईओवर पर

शताब्दीनगर से बेगमपुल होते हुए एमईएस तक भूमिगत ट्रैक

-कारीडोर दो गोकलपुर से श्रद्धापुरी (15.8 किमी)

गोकलपुर से रजबन बाजार तक फ्लाईओवर पर

-रजबन बाजार से श्रद्धापुरी फेज दो तक भूमिगत

ऋण, केंद्र-प्रदेश सरकार व निजी भागीदारी से आएगी मेट्रो

ऐसे चलेगी मेट्रो

11,000 करोड की लागत की मेरठ में मेट्रो परियोजना के लिए 20-20 फीसदी राशि की व्यवस्था केंद्र व प्रदेश सरकार करेगी। 55 फीसदी राशि सॉफ्ट लोन (आसान ऋण) से लेनी होगी तथा 5 फीसदी राशि की व्यवस्था प्राइवेट सेक्टर से की जाएगी। जिसके तहत निजी एजेंसियां, कंपनियां व ग्रुप मेट्रो स्टेशनों पर विभिन्न जनसुविधाएं उपलब्ध कराएंगे और उसके बदले अपना विज्ञापन करेंगे।

एक अनुमान

एजेंसी राइट्स के सर्वे के मुताबिक प्रतिदिन शहर की सड़कों पर कार, दो पहिया, आटो, बस, मिनीबस, स्कूल बस, चार्टर्ड बस, साइकिल, रिक्शा, ट्रेन व पैदल यात्रियों के कुल 30.75 लाख ट्रिप लगते हैं। इनमें 25.7 फीसदी ट्रिप दो पहिया वाहनों के, ऑटो के 16.8 ट्रिप, कार के 3.3, रिक्शा के 6 फीसदी तथा पैदल यात्रियों के 25.2 फीसदी ट्रिप लगते हैं।

पीक ऑवर में हर घंटे 51 हजार यात्री

मेट्रो ट्रेन अपने दोनों रूट के माध्यम से पीक ऑवर में एक घंटे में कुल 51000 यात्रियों को ले जाएगी। परतापुर से मोदीपुरम ट्रैक पर 27 हजार तथा गोकलपुर से श्रद्धापुरी ट्रैक पर 24 हजार (पीएसपीडीटी) पीक ऑवर पीक डायरेक्शन ट्रैफिक का आकलन किया गया है।

परतापुर-मोदीपुरम पर सर्वाधिक यात्री

मेट्रो ट्रेन के कुल 32 स्टेशन बनाए जाएंगे लेकिन इनमें से कुछ स्टेशन अति भीड़भाड़ वाले होंगें। रिपोर्ट के मुताबिक पीक ऑवर में परतापुर, बेगमपुल, मोदीपुरम, बच्चापार्क, हापुड़ अड्डा, गोकलपुर आदि स्टेशनों से चढ़ने वाले यात्रियों की संख्या 10 हजार से 15 हजार प्रति घंटा होगी।

शासन ने लिया संज्ञान

यूपी में योगी सरकार की ताजपोशी के बाद मेरठ समेत सभी प्राधिकरणों से विभिन्न परियोजना की पूर्ण स्थिति तलब की गई थी। एमडीए की ओर से विभिन्न परियोजना के साथ-साथ मेरठ मेट्रो पर रिपोर्ट दी गई तो वहीं पिछले दिनों केंद्र सरकार में मेरठ मेट्रो की पैरवी भी हुई। एमडीए के एटीपी व नोडल अधिकारी मेट्रो प्रोजेक्ट विवेक भास्कर ने बताया कि मेरठ मेट्रो की डीपीआर अप्रूवल के लिए शासन में है।