- मुख्यमंत्री ने 2016-17 के लिए की नामों की घोषणा

- पीके, भुवनेश्वर और मेरठ की गार्गी लिस्ट में शामिल, बढ़ाया मान

Meerut। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016-17 के यश भारती पाने वाले नामों की रविवार को घोषणा की है। सीएम ने कुल 54 नामों की घोषणा की है जिसमें कला, साहित्य, सामाजिक व खेल क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले लोग है। इसमें मेरठ के भी तीन खिलाडि़यों की नाम है। क्रिकेट प्लेयर भुवनेश्वर कुमार, प्रवीन कुमार व पहलवान गार्गी यादव का नाम भी है।

मेरठ का मान बढ़ाया

क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार, प्रवीन कुमार व गार्गी यादव का किसी पहचान के मोहताज नहीं है। इन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मेरठ का नाम रोशन किया है। रविवार को प्रदेश सरकार ने यश भारती सम्मान देकर मेरठ का मान और बढ़ा दिया।

प्रवीन कुमार

क्रिकेट

प्रवीन कुमार बतौर मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में इंडियन टीम में शामिल हुए थे। नवंबर 2007 में प्रवीन कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। जबकि टेस्ट में उनको चार साल बाद 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने का मौका मिला। प्रवीन कुमार एक साल से अधिक समय से इंडिया की टीम से दूर हैं। वह इन स्विंग व आउट स्विंग कराने में माहिर हैं। प्रवीन कुमार ने 77 वनडे और 27 टेस्ट मैच खेले हैं।

भुवनेश्वर कुमार

क्रिकेट

भुवनेश्वर कुमार बतौर तेज गेंदबाज के रूप में इंडियन टीम में शामिल हुए। प्रवीन कुमार की तरह ही भुवनेश्वर ने भी अपना पहला वनडे मैच 2012 दिसंबर में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। वहीं टेस्ट मैच में भुवनेश्वर को 2013 में आस्ट्रेलिया के विरूद्ध खेलने का मौका मिला। फिलहाल वह इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही सीरिज में खेल रहे हैं। भुवनेश्वर ने अभी तक 97 वनडे, 15 टेस्ट मैच खेले हैं। भुवनेश्वर कुमार इन स्विंग के लिए जाने जाते हैं।

गार्गी यादव

पहलवान

गार्गी यादव बतौर पहलवान कोच जबर सिंह सोम के नेतृत्व में शुरू की। गार्गी यादव व‌र्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप व सीनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं। इसके अलावा नेशनल स्तर पर गार्गी ने गोल्ड मेडल भी जीता है।

----