'भरोसा रखें, smart बनेगा मेरठ'

-प्रभारी मंत्री ने स्वीकारा कि लॉ एंड आर्डर पर कंट्रोल के बिना सभी काम बेकार

-बचत भवन में बैठक कर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दिया 100 दिन का लेखा-जोखा

मेरठ: सूबे की योगी सरकार का 100 दिन का लेखाजोखा लेकर पहुंचे हेल्थ मिनिस्टर और जनपद के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने स्वीकारा कि वेस्ट यूपी समेत प्रदेश में आपराधिक घटनाएं चरम पर हैं। लॉ एंड आर्डर पर कंट्रोल के बिना सरकार के सभी प्रयास बेकार हैं। हालांकि उन्होंने सरकार के प्रयासों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि 100 दिन किसी भी सरकार को रिपोर्ट कार्ड देने के लिए नाकाफी हैं, उन्होंने कहा कि हम काम बोलता है जैसा स्लोगन लेकर नहीं आए हैं बल्कि हम कहना चाह रहे हैं कि 'काम की दिशा बोल रही है, और हम सही दिशा में हैं.' जनता को जल्द ही नतीजे नजर आएंगे।

बदतर है यूपी का हाल

विरासत में मिला यूपी बदहाल स्थिति में है। शिशु मृत्यु दर (इनफैंट मार्टेलिटी रेट्स) किसी अफ्रीकन कंट्री से भी ज्यादा यूपी का है। बांग्लादेश, श्रीलंका से भी हम पिछड़े हैं। ऐसे में बहुत काम की जरूरत है। प्रभारी मंत्री ने बुधवार कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि 100 दिन में कार्रवाई का ब्लू प्रिंट तैयार किया है, जल्द ही योजनाएं धरातल पर होंगी। सड़के गड्ढामुक्त हुई हैं अब भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई होगी।

मजबूत होगी दावेदारी

उन्होंने बताया कि बिड डॉक्यूमेंट को बनाने में पिछड़ने का खामियाजा मेरठ को भुगतना पड़ा है। एक बार फिर शहर अगले राउंड में शामिल होगा। प्रशासनिक ढांचे में हुए परिवर्तन से दावेदारी मजबूत होगी। कई अफसर बदल दिए गए हैं कई और बदले जाएंगे। ऐसे अफसरों के हाथ जिम्मेदारी होगी तो मजबूत बिड्स डॉक्यूमेंट बनाकर दावा पेश करेंगे, सरकार भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि मेरठ स्मार्ट सिटी बनकर रहेगा।

----

मेरठ मेट्रो, इनर रिंग रोड परियोजना जल्द शुरू

आई स्पेशल

-प्रभारी मंत्री ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि आरआरटीएस की उपयोगिता

-परियोजना पर पड़ी धुंध को हटाया, मेरठ में डोमेस्टिक एयर सर्विसेज जल्द होगी आरंभ

मेरठ: जेवर एयरपोर्ट की घोषणा को वेस्ट यूपी के डेवलेपमेंट के साथ जोड़ते हुए प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि इससे मेरठ समेत वेस्ट यूपी में विकास की लहर दौड़ेगी। मेरठ में एयरपोर्ट के सवाल पर प्रभारी मंत्री ने दोहराया कि जल्द ही रीजनल एयर कनेक्टिविटी शुरू की जाएगी।

जल्द पास होगी मेरठ मेट्रो

यूपी की कैबिनेट का दरवाजा खटखटा रही मेरठ मेट्रो पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सवाल का जबाव देते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जल्द ही मेरठ मेट्रो परियोजना को कैबिनेट से पास कराकर केंद्र सरकार भेजा जाएगा, रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के तहत दिल्ली से मेरठ आ रही रैपिड रेल परियोजना का मेरठ मेट्रो के अस्तित्व पर असर नहीं पड़ेगा। दोनों ही अलग परियोजनाएं हैं और दोनों के उद्देश्य जुदा हैं। मेरठ में इनर रिंग रोड को एक बार फिर औपचारिक स्वीकृति देते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि अगले 2 माह में परियोजना की डीपीआर कम्प्लीट कर स्वीकृति के लिए सीएम की टेबिल पर होगा।

कानपुर से जुड़ेगा मेरठ

10 हजार 940 करोड़ रुपये की मेगा स्कीम के तहत कई सड़क परियोजनाएं हैं। कानपुर-मेरठ-बरेली-मुरादाबाद को लिंक किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने दावा किया के वेस्ट यूपी की सेंट्रल यूपी से कनेक्टिविटी के लिए सड़क परियोजनाओं की जल्द घोषणा होगी।

--------------------

प्रभारी मंत्री से डॉक्टरों ने की मुलाकात

-डॉक्टरों ने मारपीट की घटनाओं पर अंकुश की मांग की

-प्रभारी मंत्री ने कहा कि मेडिकल सर्विसेस में योगदान करे आईएमए

मेरठ: मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट की मांग लेकर गए आईएमए पदाधिकारियों से प्रभारी मंत्री ने मदद की अपील कर दी। सिस्टम को टारगेट कर रहे डॉक्टर्स को उस समय चुप रहना पड़ा तब प्रभारी मंत्री बोले कि 'एकतरफा मत बोलिए, ताली एक हाथ से नहीं बजती.'

हम समस्याओं से जूझ रहे हैं

सर्किट हाउस में प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से मुलाकात करने पहुंचे आईएमए प्रेसीडेंट डॉ। वीरोत्तम तोमर ने कहा कि आईएमए हॉल में सरकार चाहें तो मल्टी परपज बना सकता है। ब्लड बैंक से लेकर हर तरह की सुविधा यहां पेसेंट को मिले, ऐसी मंशा आईएमए की है। प्रस्ताव की सराहना करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि वे ऊपर बात करेंगे। मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट की मांग को दोहराते हुए डॉक्टर्स ने गत दिनों मेरठ के मेडिकल थाना के एसओ द्वारा किए गए दु‌र्व्यवहार की जानकारी दी।

आगे आए प्राइवेट डॉक्टर्स

डॉक्टर्स की मांग को स्वीकारते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सूबे के 11 करोड़ लोग आज भी सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। फुट फॉल को देखते हुए हमारे पास इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है। डॉक्टर्स नहीं हैं। प्राइवेट डॉक्टर्स आगे आएं और सरकारी अस्पतालों में अपनी सर्विसेज दें। प्रेसीडेंट के सहयोग के आश्वासन पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमें 'हमें सहयोग नहीं एक्शन चाहिए.' जिन डॉक्टरों की प्रैक्टिस कम है वे सरकारी विभाग में सेवाएं दें, उनका भविष्य भी सुरक्षित रहेगा।

---

झलकियां

हो गया हंगामा

एक बाहरी व्यक्ति को सर्किट हाउस में देखकर भाजपा कार्यकर्ता भड़क गए तो उन्होंने हंगामा खड़ा कर उस व्यक्ति को सर्किट हाउस से बाहर कर दिया। आरोप लगाया कि उक्त व्यक्ति पूर्व गर्वमेंट में भी लाल बत्ती लगाकर घूमता था।

---

कार्यकर्ताओं के बीच पहुंच गए

सर्किट हाउस में डॉक्टरों से बातचीत के बाद प्रभारी मंत्री गेट खोलकर सीधे कार्यकर्ताओं के बीच हॉल में खड़े हो गए। जबकि विधायक और वरिष्ठ भाजपा नेता दूसरे कमरे में उनका इंतजार कर रहे थे। यहां कार्यकर्ताओं की समस्याओं को उन्होंने सुना और जमकर सेल्फी दी।