एक मैच 19 विकेट एक रिकॉर्ड, जो 61 साल से कोई नहीं तोड़ पाया

By: Molly Seth | Publish Date: Mon 31-Jul-2017 03:55:00
A- A+
एक मैच 19 विकेट एक रिकॉर्ड, जो 61 साल से कोई नहीं तोड़ पाया
क्रिकेट में हर वक्‍त कोई नया रिकॉर्ड बनता है और कोई टूटता है पर 61 साल पहले एक अंग्रेज खिलाड़ी ने आज ही के दिन एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो आज भी अटूट है।

जेम्‍स चार्ल्‍स लेकर को जानते हैं
इंग्‍लैंड के लिए 1948 में अपना पहला टेस्‍ट खेला था जेम्‍स चार्ल्‍स लेकर ने। जेम्‍स ऑफ स्‍पिनर थे, उन्‍होंने 1948 से लेकर 1959 के बीच इंग्‍लैंड के लिए करीब 46 टेस्‍ट मैच खेले। जिनमें 21.24 के औसत से कुल 193 विकेट लिए। बिना शक लेकर एक अच्‍छे गेंदबाज थे। मगर खुद उन्‍होंने भी नहीं सोचा था कि एक दिन वो ऐसा कीर्ति मान गढ़ देंगे जिस आधी सदी से गुजर जाने बाद भी विश्‍व का कोई गेंदबाज तोड़ने में कामयाब नहीं हो सकेगा।
चार दिन में ही इंडि‍यन क्रि‍केटर्स ने मेजबानों को चटाई धूल

cricket news, sports news, cricket player, james laker, test match, unbreakable cricket record, test match record, nineteen wickets in a test match, lakers match, english cricketer, ashes test

आज ही के दिन रचा इतिहास
साल 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के विरुद्ध प्रतिष्‍ठित एशेज सीरीज के लिए खोलते हुए 31 जुलाई को जेम्‍स ने वो कारनामा कर दिखाया की उस टेस्‍ट मैच को लेकर्स मैच के तौर पर याद किया जाने लगा। ये सीरीज का चौथा मैच था जिसकी पहली पारी में लेकर ने 37 रन देकर 9 विकेट हासिल किए। इसके बाद दूसरी पारी में उन्‍होंने महज 53 देकर ऑस्‍ट्रेलिया के पूरे 10 खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेज दिया। यानि कुल 19 विकेट जेम्‍स ने लिए जिसका नतीजा ये हुआ कि इंग्‍लैंड ये मैच 117 रन और एक पारी से जीत गया। लेकर के इस कमाल के चलते ये मैच इतिहास में लेकर्स टेस्‍ट के नाम से प्रसिद्ध हुआ। इसमैच में ही लेकर पहले ऐसे गेंदबाज बने जिसने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया हो।
इंडिया की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका की सबसे बड़ी हार


आज तक अटूट है रिकॉर्ड
हालाकि 1999 में भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले ने एक ही टेस्‍ट पारी में दसों खिलाड़ियों को आउट करने के जेम्‍स के रिाकॅर्ड की बराबरी करली लेकिन एक ही टेस्‍ट मैच में 19  विकेट लेने का उनका कीर्तिमान आज तक नहीं टूट सका है। जेम्‍स के बाद दूसरे स्‍थान पर सिडनी बर्न्स हैं जिन्होंने 1913 में एक टेस्ट में 17 विकेट लिए थे। इस क्रम में तीसरा नाम एक भारतीय का लिखा गया जब नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में वेस्टइंडीज़ के 16 विकेट झटके थे।
ये हैं 5 बल्‍लेबाज, जो हुए सबसे ज्‍यादा र‍िटायर्ड हर्ट

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk