- 40 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षाएं।

- 30 मार्च तक होंगी पीजी प्राइवेट की मौखिक परीक्षाएं

मेरठ। मेरठ सहारनपुर मंडल में सीसीएसयू में सेमेस्टर और बीएड की परीक्षाओं की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। अप्रैल के पहले हफ्ते तक सेमेस्टर के परीक्षा फार्म ऑनलाइन मिलेंगे। लिहाजा सेमेस्टर और बीएड दोनों की परीक्षाएं मई में होंगी। दोनों परीक्षाओं में 40 हजार से ज्यादा छात्रा -छात्राएं परीक्षा देंगे।

सभी विषयों के जारी होंगे रिजल्ट

यूनिवर्सिटी ने फिलहाल दिसंबर 2016 में ही प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने शुरु कर दिए हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार जल्द ही पीजी में सभी विषयों के रिजल्ट जारी हो जाएंगे। रिजल्ट आते ही यूनिवर्सिटी सेमेस्टर की परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन हो जाएंगे। छात्रों को अधिकतम दस दिन फॉर्म भरने के लिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी के अनुसार मई में सेमेस्टर के साथ साथ बीएड के पेपर भी होंगे। यूनिवर्सिटी पहले ही बीएड के परीक्षा फॉर्म भरवा चुकी है। अल्पसंख्यक कॉलेजों के छात्रों का विवाद फिलहाल अटका हुआ है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक बीएड और सेमेस्टर दोनों की परीक्षाएं मई में ही खत्म हो जाएंगी।

30 मार्च तक होंगे पीजी प्राइवेट के वायवा

यूनिवर्सिटी ने उक्त जिलों में पीजी कोर्स में सैन्य अध्ययन, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, गणित, दर्शनशास्त्र, और राजनीति विज्ञान में फाइनल ईयर के वायवा सेंटर और तिथि तय कर दी हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार इन विषयों के वायवा कॉलेजों को 30 मार्च तक कराने होंगे। छात्र इन विषयों के केंद्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उक्त विषयों के छात्र कॉलेजों के संपर्क में भी रहे। यूनिवर्सिटी कॉलेजों को पहले ही परीक्षकों की सूची भेज चुकी है।

यूनिवर्सिटी ने जारी किया रिजल्ट

- सीसीएसयू ने बीए-एलएलबी प्रथम और एमकॉम तृतीय सेमेस्टर कॉलेज कोड 028, 068 और 91 का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र यूनिवर्सिटी वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

अप्रैल में सेमेस्टर के फार्म भरवाए जाएंगे, इसकी तैयारी यूनिवर्सिटी स्तर पर हो चुकी है।

दीपचंद, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू