ALLAHABAD: दिशा छात्र संगठन की ओर से हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला की सांस्थानिक हत्या की दूसरी बरसी पर प्रयाग स्टेशन के निकट एक आवासीय परिसर में गोष्ठी हुई। संगठन के अमित ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने दूसरी बरसी को शहादत दिवस के रूप में मनाया। इविवि के जेके मेहता पार्क में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। इकाई अध्यक्ष रत्नेश कुमार ने कहा कि रोहित वेमुला की मौत सांस्थानिक हत्या थी। उधर, छात्र जदयू हैदराबाद के छात्र की याद में छात्रसंघ भवन से बालसन चौराहे तक कैंडल मार्च निकाला गया। जिसकी अगुवाई प्रदेश अध्यक्ष अनिरुद्ध सिंह एवं जिलाध्यक्ष अनूप तिवारी ने की।

एमएचआरडी मंत्री से मिला आक्टा

ऑक्टा का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर से दिल्ली में उनके आवास पर मिला। इसमें ऑक्टा अध्यक्ष डॉ। सुनील कान्त मिश्र, महामंत्री डॉ। उमेश प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष डॉ। धीरेन्द्र द्विवेदी और संयुक्त मंत्री डॉ। राजेश कुमार गर्ग शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने एमएचआरडी मंत्री से कई मांगें की, जिसमें महाविद्यालयों में विकास के लिए 200 करोड़ का विशेष अनुदान देने, इविवि आर्डिनेंस के अनुसार पीजी कक्षाओं को सरकार द्वारा वित्त पोषित करने, महाविद्यालयों में शोध की अनुमति प्रदान करना आदि शामिल हैं।

यूनाइटेड के दो छात्रों का चयन

यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स के दो छात्रों का प्रोजेक्ट शीर्षक पेशेंट्स हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम यूसिंग इंटरनेट ऑफ थिंग्स, विज्ञान और प्रौद्योगिकी उत्तर प्रदेश के तहत चयनित किया गया है। इनमें रोहित दुबे और साक्षी मिश्रा शामिल हैं। प्रोजेक्ट के मार्गदर्शक डॉ। नंदिता प्रधान और विनीत सरन हैं। परियोजना को इंटरनेट ऑफ थिंग्स के नवीनतम तकनीक के आधार पर बनाया गया है।