RANCHI झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए 11 जून को होनेवाले चुनाव में भाजपा से कौन प्रत्याशी होगा, इसका फैसला केंद्रीय नेतृत्व करेगा। बुधवार को प्रदेश बीजेपी के चुनाव समिति की बैठक में दोनों सीटों पर उम्मीदवारी और जीत की खातिर रणनीति बनाने पर चर्चा हुई। बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास और प्रदेश प्रभारी त्रिवेंद्र सिंह रावत को अधिकृत किया गया कि वे केंद्रीय चुनाव समिति को प्रत्याशियों के नाम भेजेंगे जिस पर केंद्रीय चुनाव समिति ही अंतिम निर्णय लेगी। बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश प्रभारी त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी, निवर्तमान अध्यक्ष सह सांसद रवींद्र राय, पीएन सिंह, रामटहल चौधरी, मंत्री सीपी सिंह, लुइस मरांडी, अनंत ओझा, दीपक प्रकाश और बालमुकुंद सहाय उपस्थित थे।

सीट को लेकर जिच

चुनाव समिति की औपचारिक बैठक में झारखंड कोटे से खाली हो रही दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी या एक पर इसे लेकर नेताओं की दोहरी राय जरूर उभरी। कुछ नेताओं का कहना था कि संख्या बल के अभाव में पार्टी सिर्फ एक ही सीट पर फोकस करे तो बेहतर होगा। वहीं, कुछ नेताओं का कहना था कि दोनों सीटों पर विचार किया जाना चाहिए। हालांकि, सीटों के लिहाज से भी अंतिम सहमति नहीं बन पाई।

एमजे अकबर के नाम पर सहमति

इस मीटिंग के बाद बीजेपी नेताओं ने जानकारी दी कि राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार कौन होगा इसकी घोषणा केन्द्रीय नेतृत्व करेगा। हालांकि बीजेपी नेताओं के अनुसार एक सीट पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एम.जे। अकबर के नाम पर सहमति बन चुकी है। जबकि दूसरी सीट के लिए कई लोगों पर विचार चल रहा है।

11 जून को दो सीटों के लिए होना है चुनाव

झारखंड प्रदेश में खाली हो रही राज्यसभा की दो सीटों के लिए सत्तापक्ष से लेकर विपक्षी खेमे में रणनीतियां बननी शुरू हो गई हैं। राज्य में सत्तारुढ़ बीजेपी इन दोनों सीटों पर कब्जा करना चाह रही है। जो सीटें खाली हो रही हैं उसमें एक कांग्रेस के धीरज साहू और दूसरे बीजेपी के एम.जे। अकबर की सीट है। इन दोनों सीटों के लिए 11 जून को चुनाव होगा।

विपक्ष दे सकता है संयुक्त उम्मीदवार राज्यसभा चुनाव की एक सीट पर अपनी जीत तय करने के लिए झारखंड के विपक्षी दल भी संयुक्त उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही हैं। विपक्ष के पास कुल 34 विधायकों के समर्थन का दावा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इसके लिए रणनीतियां बनाने में लगे हुए हैं। हालांकि विपक्ष के तौर पर उम्मीदवार कौन होगा इसको लेकर अभी सहमति नहीं बनी है।