AGRA (24 Nov.): लोगों की नजर में हमारा शहर कैसा हो विषय पर मंगलवार को होटल समोवर में एक्शन एण्ड हितैषी समाज सेवा व विज्ञान फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय राज्य स्तरीय कंसल्टेंशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मेयर इंद्रजीत आर्य रहे।

'इन विषयों पर हो चर्चा'

हितैषी संस्था की सचिव उत्तमा सिंह ने बताया कि शहर के असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग, पटरी दुकानदार, साइकिल दुकानदार, घरेलू कामगार, रिक्शा चालक जैसे महत्वपूर्ण वर्गो को हम शहरी योजना बनाने में कैसे शामिल करें, उनके सुझाव व सोच को स्मार्ट सिटी विजन में कैसे डालें, के विषय पर चर्चा की आवश्यकता बताई। संजय विजयवर्गीय ने कहा कि हम ऐसे स्मार्ट सिटी की कल्पना नहीं कर सकते, जिसमें लेबर वर्ग शामिल न हो। उन्होंने कहा कि आगरा में 80 प्रतिशत लोग कामगार हैं, लेकिन वे शहर में कहीं शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी बनना ताजमहल के लिए जरूरी नहीं, जितना कामगारों के लिए है।

कामगारों को मिलेगा स्थान

मेयर इंद्रजीत आर्य ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जहां पर कॉलोनियां बनेंगी वहां पर कामगारों का स्थान सुनिश्चित किया जाएगा। फेरी नीति योजना के बारे में कहा कि इन लोगों के लिए एक स्थान दिया जाएगा।

ये थे मौजूद

रवि अग्रवाल, उत्तमा सिंह, रोहित कुमार, सत्यवीर सिंह, अमित कुमार, रिजवाना, संजय विजयवर्गीय, इंद्रप्रकाश, संदीप खेर, रोहित बसंल, बलवीर, हिमांशु गुप्ता, राशिद, विकास मिश्रा, श्रीकृष्णा, दिलीप कुमार, शांतनु दास आदि मौजूद थे।