व्यापारियों को जीएसटी में होगा तत्काल रजिस्ट्रेशन

आईडी, पासवर्ड उपलब्ध कराने का होगा प्रॉसेस

ALLAHABAD: जीएसटी लागू हुए डेढ़ महीने से अधिक का समय बीत चुका है। जुलाई के रिटर्न की डेट भी अब नजदीक आ गई है, लेकिन व्यापारियों की समस्याएं बरकरार हैं। चाह कर भी व्यापारी जीएसटी में बिजनेस नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि, आईडी-पासवर्ड के साथ ही रजिस्ट्रेशन की समस्याएं आज भी बरकरार हैं। व्यापारियों की इन्हीं समस्याओं का समाधान करने के लिए सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 26 अगस्त को चंद्रलोक चौराहा स्थित मारवाड़ी धर्मशाला में मेगा कैंप आर्गनाइज किया जाएगा। जिसमें व्यापारियों के फर्म का जहां तत्काल रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। वहीं अन्य समस्याओं का भी समाधान होगा।

सेल्स टैक्स की पूरी टीम रहेगी

मेगाकैंप में सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी ही नहीं बल्कि पूरी टीम मौजूद रहेगी। जहां आसानी से व्यापारी के फर्म का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। वहीं रजिस्ट्रेशन कराने के तीन दिन बाद व्यापारी को जीएसटीएन नंबर मिल जाएगा। मेगा कैंप में सभी 14 खंड के अधिकारी मौजूद रहेंगे। ताकि किसी भी व्यापारी को कोई दिक्कत न हो। मेगा कैंप में व्यापारियों की अन्य समस्याओं का भी समाधान होगा। जहां व्यापारी अपनी बात रख सकेंगे। जिम्मेदार अधिकारी जिसका जवाब देंगे और समस्या का समाधान करेंगे। फर्म रजिस्ट्रेशन के लिए व्यापारियों को अपने साथ पैनकार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाते की कॉपी, कारोबार स्थल का प्रमाण पत्र, ई-मेल, दो फोटो, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा।

मेगा कैंप व्यापारियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। जीएसटी लागू होने के बाद व्यापारियों की कई समस्याएं बरकरार हैं, जिसका समाधान नहीं हो पा रहा है। मेगा कैंप में सारी समस्याओं का समाधान होगा।

-विवेक सिंह

डिप्टी कमिश्नर कॉमर्शियल टैक्स